23 C
Dehradun
Wednesday, April 10, 2024

आज कुछ स्थानों पर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है, जानें अगले चार दिनों में मौसम की स्थिति

उत्तराखंड में शुक्रवार को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सात से दस जुलाई तक प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, अगले चार दिन प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पर्वतीय इलाकों के साथ मैदानी इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना है।

बिपरजॉय के चलते जून में कम बरसे मेघ

बीते महीने जून में देश के कई हिस्सों में आए चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर भले ही उत्तराखंड में देखने को न मिला हो, लेकिन इसके चलते बारिश जरूर कम हुई है। उत्तराखंड में लगातार दूसरे साल जून में बारिश का आंकड़ा सामान्य से नीचे रहा। इस साल जून में 152.4 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से 24.4 एमएम कम है।
 
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अरब सागर के ऊपर आए भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते झोंकेदार हवाएं चलीं और प्री-मानसून में अच्छी बारिश हुई, लेकिन 25 जून के बाद औपचारिक तौर पर उत्तराखंड में आए मानसून में पूरे महीने में बीते सालों के मुकाबले कम बारिश हुई।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इस बार जून में बारिश का आंकड़ा सामान्य से नीचे रहा। तूफान के चलते उत्तराखंड में कई दिनों तक झोंकेदार हवाएं चली। इजिसके चलते जून के तापमान में खासी बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली।
 
 
 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles