24.7 C
Dehradun
Friday, April 19, 2024

कैंची धाम के फेसबुक पेज पर हैकर ने अश्लील पोस्ट पोस्ट की

रुद्रपुर। कैंची धाम के नाम से बनाया व्यक्तिगत फेसबुक पेज को हैक कर दिया गया। पूर्व में भी एक बार हैकरों ने कैंची धाम के नाम से संचालित फेसबुक पेज को हैक किया था। शिकायत मिलने पर साइबर पुलिस मामले की जांच कर रही है। हैकरों ने पेज के एडमिन को ही वहां से बाहर कर दिया है।

कुमाऊं साइबर पुलिस के पास हाल ही में एक मामला पहुंचा। युवक ने बताया कि वह एक साल से फेसबुक में कैंची धाम के नाम से पेज संचालित कर रहा है। उसके पेज में हजारों फॉलोअर हैं।

पिछले दिनों उसे फेसबुक में एक व्यक्ति ने पेज के माध्यम से रुपये कमाने का लालच दिया। इस पर वह उसके झांसे में आ गए और उन्होंने पेज संबंधित गाेपनीय जानकारी उसे दे दी। इससे पूरा पेज उक्त व्यक्ति के कब्जे में हो गया और वह उस पेज में अब अश्लील पोस्ट डाल रहा है।

पीड़ित युवक ने कुमाऊं साइबर पुलिस को मामले से अवगत कराया। पुलिस उक्त हैकर की जांच कर उसे तस्दीक करने में जुटी है। जनवरी में भी हैकरों ने कैंची धाम के एक पेज को हैक किया था लेकिन बाद में पुलिस ने उस पेज को माध्यम से ब्लॉक कर दिया था।

पेज में विज्ञापन लगाने का झांसा दे रहे हैं ठग
रुद्रपुर। हैकर ने फेसबुक पेज को हैक करने का तरीका ढूंढा है। हैकर पेज एडमिन को उसके पेज में विज्ञापन लगाने का झांसा दे कर रुपये कमाने का लालच देते हैं।

बदले में वह फेसबुक पेज से संबंधित जानकारी अपने पास रख कर एडमिन को पेज से बाहर कर देते हैं। इसके बाद वह पेज का गलत इस्तेमाल कर लोगों को ब्लैकमेल भी करते हैं। साइबर पुलिस की मानें तो पड़ाेसी देश में बैठे हैकर ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।

कैंची धाम का फेसबुक में नहीं है अधिकारिक पेज
रुद्रपुर। कैंची धाम का फेसबुक में कोई भी अधिकारिक पेज नहीं है। धाम के भक्तों ने अपनी इच्छानुसार फेसबुक में कई सारे में पेज बना रख हैं। जिन्हें वह खुद ही संचालित करते हैं। इस समय फेसबुक में कैंची धाम के नाम से 20 से अधिक पेज और ग्रुप संचालित हैं। इनमें से कोई भी धाम का अधिकारिक पेज नहीं है।

कैंची धाम के नाम से संचालित फेसबुक पेज के हैक होने का दोबारा मामला आया है। उसकी जांच चल रही है। जल्द ही पेज को हैकरों के चंगुल से मुक्त किया जाएगा। – सुमित पांडेय, सीओ कुमाऊं साइबर थाना।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles