22.8 C
Dehradun
Tuesday, April 16, 2024

चमोली करंट हादसा: देश भर में तीन फर्मों को ब्लैक लिस्ट करने की सिफारिश, 39 व्यक्तियों के बयान

चमोली करंट हादसा मामले में जांच अधिकारी एडीएम डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने 175 पन्नों की जांच रिपोर्ट में 39 लोगों के बयान लिखे हैं। हादसे की मुख्य जिम्मेदारी ज्वाइंट वेंचर फर्म को दी गई है। जांच अधिकारी ने सुझाव दिया कि नमामि गंगे कार्यक्रम से जुड़े अनुबंध को रद्द कर दिया जाए।

एडीएम डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने चमोली करंट हादसे की मजिस्ट्रीयल जांच के बाद एसटीपी का संचालन करने वाली संयुक्त फर्म को ब्लैकलिस्ट करने की सिफारिश की है। परीक्षण में इन फर्मों के अलावा भास्कर महाजन की फर्म भी हादसे का दोषी पाया गया।

एडीएम डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने चमोली करंट हादसे की मजिस्ट्रीयल जांच के बाद एसटीपी का संचालन करने वाली संयुक्त फर्म को ब्लैकलिस्ट करने की सिफारिश की है। परीक्षण में इन फर्मों के अलावा भास्कर महाजन की फर्म भी हादसे का दोषी पाया गया।

एसटीपी की मरम्मत और संचालन में होने वाले खर्च भी संयुक्त फर्म से वसूले जाएंगे। साथ ही, एडीएम ने फर्म की 1.10 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी को जब्त करने का प्रस्ताव भी दिया है। एडीएम डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, जांच अधिकारी, ने 175 पन्नों की जांच रिपोर्ट में 39 व्यक्तियों के बयान दर्ज किए हैं। हादसे की मुख्य जिम्मेदारी ज्वाइंट वेंचर फर्म को दी गई है। जांच अधिकारी ने सुझाव दिया कि नमामि गंगे कार्यक्रम से जुड़े अनुबंध को रद्द कर दिया जाए।

साथ ही फर्म्स की 1.10 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी को तत्काल प्रभाव से जब्त करने की प्रस्तावना

पूरे देश में ज्वाइंट वेंचर की दोनों फर्मों (जय भूषण मलिक कांट्रैक्टर पटियाला और मैसर्स कांफिडेंट इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड कोयंबटूर) को ब्लैक लिस्ट किया जाए, साथ ही भास्कर महाजन की फर्म एक्सिस पावर कंट्रोल्स दिल्ली को भी ब्लैक लिस्ट किया जाए। परीक्षण में पता चला कि भास्कर महाजन ज्वाइंट वेंचर का अधिकृत व्यक्ति नहीं था, फिर भी प्लांट संचालन कर रहा था।

इसके अलावा, जांच अधिकारी ने अनुबंध की शेष अवधि में सभी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के ऑपरेशन, मरम्मत और मेंटिनेंस के लिए भू-राजस्व के रूप में ज्वाइंट वेंचर फर्म से भुगतान करने की सिफारिश की है। साथ ही, इस फर्म की 1.10 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी को तुरंत जब्त किया जाएगा।

31 जुलाई 2023 तक इसकी वैधता रहेगी। 19 जुलाई को एसटीपी प्लांट में हुई भीषण दुर्घटना के लिए संबंधित ज्वाइंट वेंचर फर्म के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, भास्कर महाजन की फर्म एक्सिस पॉवर कंट्रोल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की संस्तुति जांच रिपोर्ट में बताया गया है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles