24.7 C
Dehradun
Thursday, April 18, 2024

चीन सीमा को जोड़ने वाली चोरगाड नदी पर बना बैली ब्रिज टूटा, जिससे सेना और ITBP जवानों को रेकी में मुश्किल हो गया

बैली ब्रिज का पिलर गिरने से पुल नदी में गिर गया। पुल गिरने से सेना और आईटीबीपी के सैनिकों को रेकी करना मुश्किल होगा। सेना, आईटीबीपी के जवान और भेड़ पालक चोरगाड़ पर बैली ब्रिज का उपयोग करते हैं।

भारत-चीन सीमा पर नेलांग घाटी में चोरगाड़ नदी पर एक बैली ब्रिज का पिलर गिर गया है, जिससे पुल नदी में समा गया है. इससे सेना और आईटीबीपी के जवानों का हिमाचल प्रदेश को जोड़ने वाला रास्ता सहित अंतरराष्ट्रीय सीमा से संपर्क टूट गया है। गंगोत्री नेशनल पार्क ने इस बारे में जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेजी है।

पार्क प्रशासन ने जिला प्रशासन से पुल को जल्दी बनाने की मांग की है। गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक रंगनाथ पांडेय ने बताया कि सेना, आईटीबीपी के जवान और भेड़ पालक चोरगाड़ पर बने बैली ब्रिज का उपयोग करते हैं। हिमाचल प्रदेश और भारत की सीमा पुल से जुड़ती है।

जाड़ गंगा की सहायक नदी चोरगाड़ का पिलर ढहने से पुल टूट गया है। पांडेय ने कहा कि उन्होंने इस बारे में जिला प्रशासन को सूचित किया है। पुल बनाने के लिए भी जिला प्रशासन से अनुमति मांगी गई है। उनका कहना था कि पुल सामरिक रूप से महत्वपूर्ण है। पुल गिरने से सेना और आईटीबीपी के सैनिकों को रेकी करना मुश्किल होगा। वहीं, जिला प्रशासन ने लोनिवि भटवाड़ी को पुल निर्माण का विश्लेषण बनाने का आदेश दिया है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles