21.2 C
Dehradun
Tuesday, May 21, 2024

उत्तराखंड में बारिश: सुरक्षित और सतर्क रहें..।पहाड़ से मैदान तक बारिश: जानें हर जिले का मौसम

उत्तराखंड में निरंतर बारिश ने नुकसान किया है। स्थानों पर सड़कें बंद हैं। बारिश बरस रही है। 15 अगस्त तक प्रदेश में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया। कुछ जिलों ने अलर्ट रहने की अपील की है।

मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

देहरादून, टिहरी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही, तीन-चार घंटे की बारिश में ही तेज आंधी-तूफान की भी आशंका है। नदी किनारे रहने वालों को 15 अगस्त तक सावधान रहने की सलाह दी गई है।

बारिश

आज रविवार को दून सहित छह जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले कुछ दिनों प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा। जो संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और चट्टानों के टूटने से राजमार्गों और सड़कों को बंद कर सकता है।

भारत-चीन सीमा पर नेलांग घाटी में चोरगाड़ नदी पर एक बैली ब्रिज का पिलर गिर गया है, जिससे पुल नदी में समा गया है. इससे सेना और आईटीबीपी के जवानों का हिमाचल प्रदेश को जोड़ने वाला रास्ता सहित अंतरराष्ट्रीय सीमा से संपर्क टूट गया है।

बारिश

नौ और दस अगस्त को पौड़ी जिले के यमकेश्वर ब्लॉक के डांडामंडल क्षेत्र के देवराना में हुई भारी बारिश ने कई घरों में करीब दो फीट चौड़ी दरारें बना दी हैं। कई घर टूट गए हैं। गांव के लगभग 32 परिवार खतरे में हैं। ग्रामीणों की सूचना पर प्रशासन ने गांव में आवास बनाया है। ग्रामीणों ने गांव को छोड़ने का आह्वान किया है।

बारिश

जोशीमठ के पगनों गांव में भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित हुआ है। नौ परिवारों ने गांव के पीछे पहाड़ी से हुए भूस्खलन के कारण अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों में शरण ली है। साथ ही 35 अतिरिक्त परिवारों को भी स्थानांतरित किया जाएगा। शनिवार को जोशीमठ से एसडीएम कुमकुम जोशी ने गांव में जाकर हालात को देखा।

 

दूसरे दिन भी हिंडोलाखाल के पास ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग बंद रहा। सिलवन में पहाड़ी से निकलने वाले मलबे को जेसीबी और पोकलैंड से लगातार हटाया जाता है। NHC पर यातायात बहाल नहीं होने से छोटे वाहनों का संचालन आगराखाल-द्यूली-भोगपुर थानों मोटर मार्ग से होता है।

बारिश

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles