34.2 C
Dehradun
Thursday, June 13, 2024

Uttarakhand विशेष: पौड़ी के अशासकीय स्कूलों में नियुक्तियों में घपला ऐसे हुआ पूरा काम

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के अशासकीय स्कूलों में शिक्षकों और लिपिकों की नियुक्ति की जांच में गड़बड़ी पाई गई है। एक स्कूल में एक्सपर्ट की असहमति के बावजूद मुख्य शिक्षा अधिकारी ने एक शिक्षक को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्त किया। वहीं, एक दूसरे स्कूल में लिपिक की नियुक्ति में भी विवाद हुआ है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने मामले की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद निदेशक माध्यमिक को कार्रवाई करने का आदेश दिया है। राजेश सिंह, पौड़ी गढ़वाल जिले के ग्राम पयासू से हैं और उन्होंने अशासकीय विद्यालयों इंटर कालेज गढ़कोट, इंटर कालेज जखेटी और इंटर कालेज डांगीधार में नियुक्तियों में अनियमितता की शिकायत की है।

शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक गढ़वाल मंडल को बताया कि शिकायत पर प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने प्रकरण की जांच की। परीक्षण में पता चला कि तत्कालीन मुख्य शिक्षा अधिकारी ने इंटर कालेज गढ़कोट मांडलू में सहायक हिंदी शिक्षक के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी, हालांकि विशेषज्ञों की असहमति थी।

उसने बताया कि विभाग ने पहले भी मुख्य शिक्षा अधिकारी से मामले की रिपोर्ट मांगी थी, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. दूसरे स्कूल में एक सामान्य व्यक्ति को लिपिक के पद पर नियुक्त किया गया है। वहीं, एक अन्य मामले में एक व्यक्ति को, जिस पर गबन का मुकदमा चल रहा था, एक अशासकीय स्कूल में प्रबंधक के पद पर नियुक्त किया गया।

स्कूल शिक्षा अधिनियम के अधीन कार्य करने के लिए दिशानिर्देश

शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने अपर शिक्षा निदेशक को निर्देश दिया कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा अधिनियम के तहत गढ़कोट मांडलू, जखोटी और डांगीधार इंटर कालेजों पर कार्रवाई की जाए। इसके अलावा, सीईओ को पौड़ी स्तर पर क्या करना चाहिए, इसके लिए निर्देश दें।

अफसरों पर दबाव डालकर नियमों के खिलाफ कार्य

शिकायतकर्ता राजेश सिंह, ग्राम पयासू निवासी, कहते हैं कि जिले में एक व्यक्ति शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर दबाव डालकर उनसे नियमों के खिलाफ काम करवा रहा है। संबंधित के खिलाफ कई बार शिकायतों के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles