31.4 C
Dehradun
Thursday, April 18, 2024

प्रयागराज में उत्तराखंड के चार धामों के छात्रों को मिलेगी वरीयता 

शिवगंगा डिग्री कॉलेज का विधिवत शुभारंभ

उत्तराखंड के प्रयागराज में शिवगंगा डिग्री कॉलेज का विधिवत शुभारंभ हो गया है। इस महाविद्यालय में कला ,विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग के विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी ।शिवगंगा डिग्री कॉलेज को रज्जू भैया राजकीय विश्वविद्यालय, प्रयागराज उत्तर प्रदेश से संवद्बता दी गई है।

शिवगंगा डिग्री कॉलेजके प्रबंधकने बताया कि इस उच्च शिक्षण संस्थान के खोलने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के प्रमुख केंद्र प्रयागराज में गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराना है । इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी छात्र छात्राओं को तैयार कराना उद्देश्य है। 

शिव गंगा डिग्री कॉलेज का लक्ष्य है कि भारतीय संस्कृति के मूल्यों पर आधारित शिक्षा आने वाली पीढ़ी को दी जाए।

प्रो शिव सागर ओझा पूर्व अध्यक्ष भूगोल विभाग इलाहाबाद विश्विद्यालय ने 9 फरवरी 2020 को प्रयागराज प्रतापगढ़ सीमा पर मऊआइमा में उच्च शिक्षा हेतु शिव गंगा डिग्री कॉलेज को खोलने का संकल्प लेकर भूमि पूजन और शिलान्यास किया था। 23 जुलाई 2020 को प्रो शिव सागर ओझा का कोरोना काल में निधन हो गया। उनके शिक्षा के संकल्प को ले कर उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सीता ओझा अध्यक्षा समाज एवं पर्यावरण विकास संस्था आगे बढ़ी। परिणाम स्वरूप जून 2023 में शिव गंगा डिग्री कॉलेज को प्रो राजेंद्र सिंह रज्जू भैया विश्वविद्यालय प्रयागराज से स्वित्तपोषित योजना के अंतर्गत मान्यता एवम संबद्बता मिली। 

 

चार धामों के छात्रों को मिलेगी वरियता –

महाविद्यालय में उत्तराखंड के चार धाम बदरीनाथ ,केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के छात्र छात्राओं को प्रवेश में वरीयता दी जाएगी। इससे उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों में एकता मित्रता और पारिवारिक भावना को बढ़ावा मिलेगा। शिव गंगा डिग्री कॉलेज का लक्ष्य है भारतीय संस्कृति के मूल्यों पर आधारित शिक्षा आने वाली पीढ़ी दिया जाए

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles