22.2 C
Dehradun
Thursday, April 18, 2024

योग दिवस पर उठ गया लव जिहाद का मुद्दा

अल्मोड़ा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जागेश्वर में हुए कार्यक्रम के दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी लैंड और लव जिहाद पर खुलकर बोले। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सनातन संस्कृति को नुकसान पहुंचाने का काम किया जा रहा है। देवभूमि उत्तराखंड में लैंड हिजाद और लव जिहाद बढ़ रहा है जिसके खिलाफ सरकार मजबूती से लड़ रही है। इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाकर ही दम लिया जाएगा।

 लव जिहाद का मुद्दा योग दिवस कार्यक्रम में भी सिर चढ़कर बोला। योग साधकों का हौसला बढ़ाने यहां पहुंचे सीएम धामी ने कहा कि कुछ लोग प्रदेश में लैंड और लव जिहाद में लिप्त होकर सनातनी संस्कृति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश में जुटे हैं लेकिन सरकार हमारी प्राचीन संस्कृति को खंडित नहीं होने देगी। लैंड जिहाद के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की जा रही है। जबरन धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए सशक्त कानून बनाया गया है। कहा कि यह सब कठिन है लेकिन प्रदेश का हित सर्वोपरि है जिसके लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।

इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं। कहा कि सरकार ने प्रदेश की महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत के क्षैतिज आरक्षण लागू किया है। राज्य आंदोलनकारियों और उनके आश्रितों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत का क्षैतिज आरक्षण दिया गया है। समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार हो रहा है।

जागेश्वर धाम में बनेगा हेलिपैड, मिलेगी विश्व में पहचान
अल्मोड़ा। सीएम धामी ने कहा कि जागेश्वर धाम का विकास सरकार की प्राथमिकता है। गणतंत्र दिवस में जागेश्वर धाम की झांकी को पहला स्थान मिला जो इतिहास में दर्ज हो गया। यह पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है। मास्टर प्लान के धरातल पर उतरने के बाद इसे विश्व में नई पहचान मिलेगी। यहां हेलिपैड का भी निर्माण होगा जिसके लिए भूमि चयन के निर्देश दिए गए हैं।

जल स्रोतों के संरक्षण के लिए खर्च होंगे सात करोड़
अल्मोड़ा। जागेश्वर पहुंचे सीएम धामी ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 26,98,00,000, मनरेगा योजना के तहत परंपरागत जल स्रोतों के संवर्धन और जल संरक्षण के लिए 6,83,99,000 रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया गया। परंपरागत जल स्रोतों के संवर्धन और संरक्षण के लिए 20,77,96,000 रुपये की योजनाओं का लोकार्पण हुआ।

उन्होंने जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के लमगड़ा में तहसील भवन के निर्माण, वृद्ध जागेश्वर-कोटेश्वर, पेटशाल-भेटाडांगी-बमनस्वाल, डोल-शहरफाटक-भाबू बसगांव सड़क पर डामरीकरण, बसगांव से बिराड़ ल्वाली सड़क निर्माण, जीजीआईसी मन्या डूंगरा को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रघुवर दत्त जोशी के नाम से पहचान दिलाने की घोषणा की।

भंडारे में किया प्रसाद ग्रहण
अल्मोड़ा। सीएम धामी ने जागेश्वर स्थित भंडारा स्थल में जूना अखाड़े के स्वामी यतींद्रानंद गिरि की ओर से आयोजित भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान उन्होंने भंडारे में शामिल लोगों को प्रसाद भी बांटा। उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम में लोगों की सेवा करने का मौका मिलना उनके लिए सौभाग्य की बात है।

बिनसर पहुंचे सीएम, कार्यक्रम गोपनीय
अल्मोड़ा। देवीधुरा में पंच दिवसीय विश्व कल्याण महायज्ञ के बाद शाम को सीएम धामी अचानक बिनसर पहुंचे। उनका पूरा कार्यक्रम गोपनीय रखा गया है। प्रशासन सहित अन्य कोई भी जानकारी नहीं दे रहा है। वहीं पार्टी कार्यकर्ता भी सीएम के कार्यक्रम की जानकारी देने से बचते रहे। अचानक उनके कार्यक्रम बदलने से चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। वह बृहस्पतिवार को देहरादून रवाना होंगे।

ये रहे शामिल
सांसद अजय टम्टा, भाजपा जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश बहुगुणा, विधायक जागेश्वर मोहन सिंह मेहरा, रानीखेत विधायक प्रमोद नैनवाल, रुद्रपुर विधायक शिव अरोड़ा, जिला महामंत्री भाजपा धर्मेंद्र बिष्ट, पूर्व जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, अपर सचिव विजय जोगदंडे, आईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे, डीएम विनीत तोमर, एसएसपी रामचंद्र राजगुरु, सीडीओ अंशुल सिंह, एडीएम सीएस मर्तोलिया, एसडीएम गोपाल सिंह चौहान समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles