15.5 C
Dehradun
Monday, February 19, 2024

वर्ल्ड कप 2023 की टीम चुनने का जिम्मा अजीत अगरकर को होगा..

Ajit Agarkar New Chief Selector Team India :

भारतीय टीम के पूर्व स्टार गेंदबाज अजीत अगरकर टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर बन गए हैं. 45 साल के अजीत अगरकर का नाम इस इस पद के लिए सबसे आगे चल रहा था. अगरकर दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ का सदस्य थे. वो हेड कोच रिकी पोंटिंग के साथ बतौर असिस्टेंट गेंदबाजी कोच काम कर रहे थे.

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर बन गए हैं. अगरकर कार्यभार संभालने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी-20 टीम का चयन करने के लिए चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

अगरकर के जिम्मे वर्ल्ड कप 2023 की टीम चुनने की भी जिम्मेदारी होगी. 45 साल के अजीत अगरकर का नाम इस इस पद के लिए सबसे आगे चल रहा था. इससे पहले अगरकर दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ का सदस्य थे. वह हेड कोच रिकी पोंटिंग के साथ बतौर असिस्टेंट गेंदबाजी कोच काम कर रहे थे, पर इस पद से उन्होंने हाल में इस्तीफा दे दिया था.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चीफ सेलेक्टर पद के ल‍िए आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून थी. इस पद के लिए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर का नाम सबसे आगे चल रहा था. 45 साल के पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अगरकर ने 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने क्रमशः 58 विकेट, 288 विकेट और तीन विकेट अपने नाम किए थे.

अजीत अगरकर करेंगे सबसे पहले इस टीम का सेलेक्शन, फिर… 

बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से अजीत अगरकर की नियुक्ति का ऐलान किया. क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ने अजीत अगरकर के नाम की सिफारिश की थी. अजीत अगरकर का कार्यकाल 5 जुलाई से शुरू होगा. जब वे वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय पुरुष टी-20 टीम का चयन करेंगे. अगरकर पर अब भारत में होने वाले 50 ओवर वर्ल्ड कप के साथ ही अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स के लिए टीम सेलेक्शन का दारोमदार रहेगा. 

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘अगरकर एकमात्र उम्मीदवार रहे जो इंटरव्यू के लिए उपस्थित हुए. यह वर्चुअल था क्योंकि वह इस समय पारिवारिक अवकाश पर विदेश में हैं.’ भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर मंगलवार को अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के साथ वर्चुअल साक्षात्कार में शामिल हुए और उनकी वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति हुई.

चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद खाली हुआ था पद

इससे पहले चेतन शर्मा चीफ सेलेक्टर के पद पर कार्यरत थे, लेकिन साल के शुरुआत में ही उनका एक स्टिंग ऑपरेशन वाला वीडियो सामने आया था. इसके बाद उन्हें टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर के पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

तब से शिवसुंदर दास कार्यवाहक चीफ सेलेक्टर की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. उनके साथ तीन अन्य सदस्य भी शामिल हैं. अगरकर की नियुक्ति का मतलब होगा कि पश्चिम क्षेत्र में दो चयनकर्ता होंगे. पश्चिम क्षेत्र से सलिल अंकोला अन्य चयनकर्ता होंगे. इनके अलावा मध्य क्षेत्र से सुब्रतो बनर्जी, दक्षिण से एस शरथ और पूर्व से एसएस दास चयनकर्ता होंगे.

अगरकर ने लॉर्ड्स में टेस्ट शतक लगाया था

अगरकर ने लॉर्ड्स में टेस्ट शतक लगाया था और उन्होंने 2004 में एडिलेड में खेले गए मैच में छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया में भारत की टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

वनडे में किसी भारतीय बल्लेबाज के सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड अब भी उनके नाम है. उन्होंने 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 गेंदों में अर्धशतक बनाया था.

अगरकर को चयनसमिति के अध्यक्ष के लिए निर्धारित एक करोड़ रुपये के वर्तमान वेतन की तुलना में बेहतर पारिश्रमिक मिलने की उम्मीद है. समिति के बाकी सदस्यों को 90-90 लाख रुपये मिलते हैं.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles