18.2 C
Dehradun
Friday, April 12, 2024

विश्व चिकित्सक दिवस : डॉ. भावेश द्वारा प्रदान की जा रही बिना फीस की सेवा

चंपावत। जिले में एकमात्र चंपावत जिला अस्पताल में फिजिशियन हैं। जिले के मैदानी क्षेत्र टनकपुर में फिजिशियन न होते हुए भी लोगों को यह सेवा मिल रही है। यह मुमकिन हो रहा है ऊधमसिंह नगर जिले में प्राइवेट प्रैक्टिस कर रहे एक फिजिशियन डॉ. भावेश की निशुल्क सेवा की वजह से।

खटीमा के आनंद नर्सिंग होम में सेवा दे रहे फिजिशियन डॉ. भावेश के टनकपुर उप जिला अस्पताल में रोजाना दो घंटे निशुल्क सेवा देने के प्रस्ताव को स्वास्थ्य विभाग ने हाथो-हाथ लिया। अक्तूबर 2022 से डॉ. भावेश की टनकपुर में दो घंटे निशुल्क इलाज से लोगों को खासी राहत मिल रही है।

साथ ही यह पहल अन्य चिकित्सकों को भी राह दिखा रही है। नर्सिंग होम के स्वामी राजेश छाबड़ा बताते हैं कि गुजरात के डॉ. भावेश अपने राज्य में भी इस तरह की सेवा देते हैं।

सीएमएस डॉ. घनश्याम तिवारी कहते हैं कि डॉ. भावेश की सेवा से लोगों को सामान्य इलाज के अलावा ऑपरेशन से पूर्व की जांच में भी मदद मिल रही हैं। वे अब तक 5200 से अधिक मरीजों का इलाज कर चुके हैं।

सरकारी अस्पताल में सेवा का धर्म निभा रहीं डॉ. राशी भटनागर
चंपावत। चंपावत जिला अस्पताल की पैथोलॉजिस्ट डॉ. राशी भटनागर पैथोलॉजी विभाग के साथ रक्तकोष (ब्लॅड बैंक) प्रभारी के रूप में दोहरी जिम्मेदारी का निर्वाह कर रही हैं।

डीएच में हर माह चार हजार से अधिक पैथोलॉजी जांच होती हैं। वहीं रक्तकोष प्रभारी के रूप में चंपावत ही नहीं, लोहाघाट, देवीधुरा, टनकपुर सहित जिले के विभिन्न हिस्सों में रक्तदान शिविर लगाए जाते हैं।

रक्त संग्रहण से लेकर रक्त के सदुपयोग और बर्बाद होने से बचाने का प्रबंधन करना होता है। सीएमओ डॉ. केके अग्रवाल का कहना है कि पैथोलॉजिस्ट डॉ. भटनागर मानव संसाधनों की कमी के बावजूद कुशलता और जिम्मेदारी से दोनों काम कर रही हैं।

डॉ. सिद्धि प्रसाद पंत को सम्मानित किया
पिथौरागढ़। विश्व चिकित्सक दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न संगठनों ने चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए डॉ. सिद्धि प्रसाद पंत को सम्मानित किया। डॉ. पंत ने सम्मान के लिए सभी का आभार जताया।

इस दौरान डॉ. विधान चंद्र राय को भी भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई। यहां गिरधर बिष्ट, व्यापार संघ अध्यक्ष तपन रावत, दिनेश चंद्र जोशी, जुगल किशोर पांडे, डीएस भंडारी, सोनम पांडे आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles