29 C
Dehradun
Tuesday, April 16, 2024

डीएम ने लिया जैगन नदी में हो रहे भूकटाव का जायजा

धौलछीना (अल्मोड़ा)। डीएम विनीत तोमर ने भैंसियाछाना के सेराघाट स्थित जैगन नदी में हो रहे भूकटाव का स्थलीय निरीक्षण कर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आपदा प्रभावित खैरखेत गांव का दौरा कर धौलछीना ब्लॉक मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया।

डीएम ने सेराघाट में मनरेगा के तहत हो रहे बाढ़ सुरक्षा कार्यों का भी निरीक्षण कर कार्य प्रगति की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2021 की अतिवृष्टि जैगन नदी अपने मूल स्थान से करीब 60 मीटर अंदर की तरफ बह रही है। इससे यहां की कई हेक्टेयर उपजाऊ भूमि नष्ट हो गई है। वहीं गांव में छह से अधिक मकान भूस्खलन की जद में हैं। बताया कि कई बार प्रशासन से गुहार लगाने पर भी समस्या का समाधान नहीं हो सका है। डीएम ने ग्रामीण को समस्या के जल्द समाधान का आश्वासन दिया है। इस दौरान बीईओ हेम चंद्र कांडपाल, भुवन पांडे, कानूनगो सुनील अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

सुरक्षा दीवार गिरने से बढ़ा खतरा

भतरोंजखान (अल्मोड़ा)। भतरोंजखान में रानीखेत मोटर मार्ग के पास शिशु मंदिर के पास सड़क के किनारे बनी सुरक्षा दीवार गिर गई है। व्यापारी हरीश भट्ट ने बताया कि यह दीवार कई महीने पहले टूट गई थी। इससे इस क्षेत्र में सड़क क्षतिग्रस्त होने और हादसे का भी खतरा बढ़ गया है। ध्वस्त हुई सुरक्षा दीवार के कारण मार्ग पर चलने वाले वाहनों के लिए खतरा पैदा हो गया है। सड़क के नीचे की मिट्टी भी धंसने का खतरा है। लोगों ने विभाग से सड़क की टूटी दीवार को शीघ्र ठीक करने की मांग की है। उधर लोनिवि खंड रानीखेत के ईई बीसी भट्ट का कहना है कि क्षतिग्रस्त दीवार का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य कराया जाएगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles