13.2 C
Dehradun
Monday, March 4, 2024

2024 Uttarakhand Board Exam: छात्रों के लिए अच्छी खबर: पहली बार मनोवैज्ञानिक परामर्श प्राप्त करने के लिए यहाँ संपर्क करें

उत्तराखंड बोर्ड के इस वर्ष की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तर्ज पर पहली बार छात्रों को टेली हेल्पलाइन की सुविधा दी गई है। अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ ने इसके लिए विषय-विशेषज्ञों की एक टीम बनाई है। काउंसलर भी निशुल्क सलाह देंगे। फरवरी से विद्यार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी।

27 फरवरी से उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा शुरू होनी है। ऐसे में छात्र शाम पांच से सात बजे तक टेली हेल्पलाइन नंबर पर अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं। छात्र भी व्हाट्सएप पर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

संघ के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार नौटियाल ने बताया कि मुख्य शिक्षा अधिकारी के साथ एक बैठक हुई है, जिसमें विशेष योजना बनाई गई है। 10वीं और 12वीं क्लास के विद्यार्थियों को विषयवार दो घंटे के सवालों का जवाब देने के लिए 37 विशेषज्ञों की एक टीम बनाई गई है। तीन काउंसलर भी निशुल्क सेवा देंगे। विद्यार्थी 9412173212 और 7017515279 पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई की टेली हेल्पलाइन एक जनवरी को छात्रों के मनोवैज्ञानिक परामर्श के लिए शुरू की गई थी। 15 फरवरी से बोर्ड की परीक्षा शुरू होनी चाहिए।

विशेषज्ञ टीम में यह हैं शामिल
परीक्षा से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए संघ की ओर से बनाई गई विशेषज्ञों की टीम में रमाकांत श्रीवास्तव, रविंद्र भट्ट, पुष्पेंद्र सिंह, राजीव चावला, अनीता सिंह, मोना बाली, धनंजय उनियाल, कपूर सिंह पंवार, सुरेंद्र कुमार सहगल, अर्चना पंत, देवपाल मलिक, हरेंद्र सिंह नेगी, डॉ. हरविरेंद्र कुमार, विपिनेश कुकरेती, विजय भट्ट, ममता जैन, गिरीश सेमवाल, गीता वर्मा, वंदना खंडूरी, कैलाश चंद्र पांडे, वीके त्यागी, नीरज शर्मा, विजय भट्ट, यामिनी प्रताप, डॉ. भावना शर्मा, नीलिमा शर्मा, निति नंदनी, प्रेरणा चौधरी, सुखपाल सिंह परमार, नरेंद्र सिंह, योगेश मिश्रा, संध्या गुप्ता, डॉ. मीना नेगी और देवंती प्रजापति के साथ काउंसलर डॉ. गीता शुक्ला, डॉ. संजय कुठारी और सीया सिंह चौहान शामिल हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles