33.2 C
Dehradun
Friday, April 12, 2024

पेट में राइट साइड की तरफ अक्सर दर्द महसूस कर रहे हैं? तो हो सकते हैं इसके ये कारण…

क्या आपने कभी पेट की दाहिनी तरफ दर्द महसूस किया है? पेट में दर्द होना वैसे तो आम बात है लेकिन हर दर्द का मतलब आपको पता होनी चाहिए। पेट की दाहिनी तरफ अगर दर्द होता है तो यह आपको परेशान कर सकता है। क्योंकि पेट की दाहिने तरफ कई ऑर्गन होते हैं। और इस तरफ दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं।

यह अपेंडिसाइटिस हो सकता है
अपेंडिसाइटिस दाहिनी ओर पेट दर्द के सबसे आम कारणों में से एक है. इसमें दर्द होता है जो नाभि के आसपास शुरू होता है और फिर निचले दाहिनी ओर बढ़ जाता है। इस केस में दर्द 24 घंटों की अवधि में तेजी से बढ़ता और तेज होता है। इसमें तुरंत चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। अगर इलाज न किया जाए तो यह आपके अपेंडिक्स फट भी सकता है।

पेट में पथरी के कारण
क्या आपने कभी पेट के दाहिनी ओर दर्द महसूस किया है? पेट में दर्द अक्सर होने वाली शिकायत है, और जब यह दाहिनी ओर होता है तो यह परेशान करने वाला हो सकता है। पेट के दाहिने हिस्से में कई अंग होते हैं, और इस स्थान पर दर्द कई प्रकार की अंतर्निहित समस्याओं का संकेत दे सकता है।

गॉलब्लाडर की समस्या
गॉलब्लॉडर की समस्याएं हो सकती है. जैले पथरी सूजन.ऊपरी और दाहिने पेट में दर्द का कारण बन सकती है. यह दर्द अक्सर खाना खाने के बाद होता है। इसके साथ उल्टी और मतली की समस्या भी हो सकती है। गॉलब्लाडर में पथरी भी पेट दर्द कारण बन सकता है।

लिवर से संबंधित दिक्कतें
लिवर से संबंधित परेशानी , जैसे हेपेटाइटिस या लिवर फोड़ा, पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में असुविधा या दर्द पैदा करने का कारण हो सकता है। इसके अलावा, लक्षणों में पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पडऩा), थकान और टॉयलेट का रंग गहरा होना। लिवर की स्थिति गंभीरता में भिन्न होती है। कुछ हल्के हो सकते हैं और लाइफस्टाइल में कंट्रोल रखने और दवा से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

गुर्दे की पथरी
गुर्दे की पथरी से गंभीर दर्द हो सकता है जो पीठ से निचले दाहिने पेट तक फैलता है. दर्द लहरों में आ सकता है और टॉयलेट में खून, मतली और बार-बार पेशाब आने के साथ जुड़ा हो सकता है। गुर्दे की पथरी अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक हो सकती है लेकिन आम तौर पर जीवन के लिए खतरा नहीं होती है। हालाँकि, असुविधा से राहत और जटिलताओं को रोकने के लिए उनका इलाज किया जा सकता है।

आंतों के मुद्दे
रिपोर्ट के अनुसार, दाहिनी ओर पेट में दर्द विभिन्न आंतों की समस्याओं, जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), क्रोहन रोग, या डायवर्टीकुलिटिस के कारण हो सकता है। इन स्थितियों के कारण पेट में ऐंठन, आंत्र की आदतों में बदलाव और सूजन हो सकती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles