9.8 C
Dehradun
Thursday, February 22, 2024

चंद्र मोहन का सेवा से सेवानिवृत्ति तक फौज का जुनून, युवाओं को देश भक्ति का प्रशिक्षण

लोकेंद्र बिष्ट वरिष्ठ पत्रकार, उत्तरकाशी। सेना में 4 साल रहें या 40 साल मर मिटेंगे तो सिर्फ अपने देश हिंदुस्तान के लिए ही। ये कहना है अग्निबीर की ट्रेनिंग ले रहे युवाओं का।विरोधियों के लाख विरोध और दुष्प्रचार के बावजूद उत्तराखंड के युवाओं में अग्निवीर भर्ती को लेकर ख़ासा उत्साह है।

पहाड़ी जिलों की राष्ट्रीय सडकें हों या फिर ग्राम सड़कें जहां तहाँ आपको सड़कों पर बड़ी संख्या में युवा लोग दौड़ते भागते, कसरत करते , पसीना बहाते मिल जाएंगे। और ये पसीना सिर्फ़ और सिर्फ इस लिए बहाया जा रहा है ताकि भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर बन सकें। भारतीय सेना को ज्वाइन कर देश सेवा कर देश पर मर मिटें।

उत्तरकाशी में बड़ी संख्या में युवाओं को एक पूर्व सैनिक चंद्रमोहन दे रहे हैं कठिन ट्रैनिंग। उत्तरकाशी के युवा अग्निवीर बनने का सपना लिए मैदान में दौड़ते नजर आ रहे हैं।और इनके सपनों को पंख लगाने का काम कर रहे हैं भारतीय सेना से अभी हाल में रिटायर्ड हुए फौजी चंद्र मोहन जी। बिना प्रचार प्रसार के, बिना किसी फाउंडेशन के ये फौजी युवाओं को फ्री में दे रहें है कठोर ट्रेनिंग।

जनपद उत्तरकाशी के युवाओं में अग्निवीर भर्ती को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से लगे कुटेटी देवी मंदिर मोटरमार्ग पर बड़ी संख्या में युवक भर्ती की तैयारी में जुटे हुए है। यहां के युवा अग्निवीर बनने का सपना लिये मैदान में दौड़ते नज़र आ रहे हैं। साथ ही उनके सपनों को पंख लगाने का काम कर रहे हैं भारतीय सेना से रिटायर्ड फौजी चंद्र मोहन। चंद्र मोहन युवाओं को हर सुबह शाम निःशुल्क सेवा दे रहे है। जिससे युवाओं में काफी उत्साह है और युवा अपने आप को शारारिक रूप से फिट और बेहतर महसूस कर रहे है। अग्निबीर की ट्रेनिंग ले रहे राजन रमोला कहते हैं कि उनको देश सेवा के लिए भारतीय सेना में जाना है। सेना में वे 4 साल रहें या फिर 40 साल उनका मकसद देश सेवा करना है और अपनी मातृभूमि के लिए वे मर मिटने को तैयार हैं।

वहीं दूरी तरफ सेना भर्ती की तैयारी कर रहे नितिन चौहान का कहना है कि अग्निपथ योजना और अग्निबीर का विरोध करने वाले तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की देश हित मे लिए गए हर निर्णय का विरोध करते हैं।

रिटायरमेंट के बाद से ही पूर्व सैनिक चंद्र मोहन लगातार जिला मुख्यालय में युवाओं को निशुल्क फ़िजिकल ट्रेनिंग करा रहे हैं। चंद्र मोहन का कहना है वह युवाओं को भर्ती की तैयारी तो करा रहे हैं साथ युवा नशे से भी दूर रहे ये ही उनका मकसद है। भारतीय सेना में भर्ती का सपना पाले युवा ट्रैनिंग लेकर देश भावना से गदगद है।

पहाड़ के युवाओं में आजादी से पूर्व से ही फ़ौज में जाने का जज्बा रहा है। लेकिन इस बार अग्निवीर भर्ती को लेकर भी युवाओं में जबरदस्त जोश देखने को मिल रहा है और फौजी चंद्र मोहन की यह खास ट्रैनिंग भी रंग ला रही है।।

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles