16.8 C
Dehradun
Monday, February 19, 2024

Badrinath Expressway: भूस्खलन से प्रभावित पागलनाला में सड़क बनाई जाएगी, चारधाम यात्रा करने वालों को परेशानी नहीं होगी

आगामी चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों को पागलनाला, जो बदरीनाथ हाईवे पर समस्या उत्पन्न करता है, कोई समस्या नहीं होगी। NHIDCL और THDCL ने अब इस समस्या का समाधान निकाला है। पागलनाला की सड़क 40 मीटर लंबी होगी और 15 फीट चौड़ी होगी। यहां सड़क बनाने से पहले पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना की सुरंग और डैम साइट का मलबा डाला जाएगा। उम्मीद है कि यहां इसका उपयोग सफल होगा।

1999 से पागलनाला में पहाड़ी से लगातार भूस्खलन हो रहे हैं। पास के टंगणी गांव और कृषि क्षेत्र भी भू-धंसाव के खतरे में हैं। हाल ही में हुई बारिश से नाले में बहकर आया टनों मलबा स्थानीय लोगों और चारधाम यात्रा पर गए तीर्थयात्रियों को परेशानी पैदा करता रहा। यहां वाहनों की आवाजाही भी तीन दिनों तक बंद रही। राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास (एनएचआईडीसीएल) ने पागलनाला में एक सुरंग बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था, लेकिन हाईवे के दोनों ओर भू-धंसाव के कारण सुरंग नहीं बनाई जा सकी।

यहां करीब ९० मीटर लंबे ब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव बाद में सरकार को भेजा गया, लेकिन अभी तक इसकी अनुमति नहीं मिली है। NHIDCL के अधिकारियों ने अब आगामी चारधाम यात्रा को देखते हुए THDCL से चर्चा की है और पागलनाला के इलाज का फैसला किया है।

पागलनाला में जलविद्युत परियोजना का मलबा डाला जाएगा, जो करीब 40 मीटर लंबी और 15 फीट चौड़ी होगी। NHAIDICL के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि पागलनाला में मलबा डंपिंग क्षेत्र बनाया जाएगा। 15 फीट चौड़ी सड़क इसके ऊपर से बनाई जाएगी। पानी को निकालने के लिए ह्यूम पाइप लगेंगे। इस पर जल्द ही काम शुरू होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles