32.2 C
Dehradun
Wednesday, May 22, 2024

बॉइल्ड एग या फिर ऑमलेट… हेल्थ एक्सपर्ट से जानिए आपकी हेल्थ के लिए कौन सा है फायदेमंद

काफी समय पहले से ही लोग अपने ब्रेकफास्ट में अंडा खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। अंडा स्वादिस्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। यह विटामिन, आयरन और प्रोटीन का एक शानदार सोर्स है। लेकिन आजतक इस सवाल पर बहस चल रही है कि ऑमलेट या उबले हुए अंडे दोनों में सबसे ज्यादा हेल्दी क्या है? जबकि कुछ का तर्क है कि ऑमलेट ज्यादा हेल्दी होता है वहीं दूसरों का कहना है कि उबले हुए अंडे ज्यादा हेल्दी है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए इसी बात की पता लगाने की कोशिश करेंगे।

उबले अंडे
उबले अंडे एक सिंपल सा नाश्ता है जिसमें कुछ खास तैयारी की जरूरत नहीं पड़ती है। यह अंडे खाने के सबसे हेल्दी तरीकों में से एक है। उबले अंडे में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पोषक तत्व इस प्रकार हैं।

प्रोटीन: अंडे को प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. एक बड़े उबले अंडे में लगभग 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है, जो उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें अपनी डाइट में ज्यादा  प्रोटीन खाना चाहिए।

विटामिन डी: विटामिन डी कई सोर्स में से एक अंडे में पाया जाता है। एक उबले अंडे में विटामिन डी मात्रा का लगभग 6त्न होता है।

कोलीन: अंडे कोलीन का एक शानदार स्रोत हैं, एक पोषक तत्व जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक है।

ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन: ये दो मजबूत एंटीऑक्सिडेंट अंडे की जर्दी में पाए जाते हैं और आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यह आंख की रोशनी भी बढ़ाती है।

ऑमलेट खाने के फायदे और इसमें पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व
नाश्ते में ऑमलेट खाना काफी फेमस है. लोग अक्सर नाश्ते में ऑमलेट खाना पसंद करते हैं। यह टेस्ट में बेस्ट होने के साथ हेल्दी भी होता है। आप ऑमलेट अलग तरीके से भी बना सकते हैं जैसे- इसमें ढेर सारी सब्जियां, मीट और दूसरी चीजें डालकर भी बनाई जा सकती है।

ऑमलेट में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पोषक तत्व

फाइबर: सब्जियों से भरे ऑमलेट फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

आयरन: आयरन एक आवश्यक खनिज है जो रेड ब्लड सेल्स बनाने के साथ-साथ पूरे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो ठीक ढंग से करता है। पालक से भरे आमलेट, जो आयरन का एक अच्छा स्रोत है, आपके आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन सी: सब्जियों का ऑमलेट भी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है, जो हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

हेल्दी फैट
अंडे में हेल्दी फैट होते हैं, जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट शामिल हैं, जो दिल को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऑमलेट में पाए जाने वाले ये हेल्दी फैट हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आपके स्वास्थ्य के लिए कौन सा बेहतर है?
उबले अंडे और ऑमलेट दोनों के पोषण संबंधी फायदो का एक शानदार सोर्स है। उबले अंडे प्रोटीन, विटामिन डी और कोलीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जबकि ऑमलेट फाइबर, आयरन, विटामिन सी और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं। यदि आप अपने डाइट में प्रोटीन का लेवल बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके ब्रेकफास्ट के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। उबले हुए अंडे शानदार ऑप्शन है। यदि आप विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर और अधिक पौष्टिक नाश्ता चाहते हैं, तो ऑमलेट खा सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles