19.2 C
Dehradun
Friday, February 23, 2024

डॉ अनिल जैन ने लिया जैन मुनि श्री बिहर्ष सागर जी का आशीर्वाद

देहरादून। जैन मुनि श्री बिहर्ष सागर जी एवं विश्व योग गुरु डॉ अनिल जैन की भव्य रैली योग ब धर्म यात्रा का यमुना विहार में स्वागत किया। रविवार को यमुना विहार में संत शिरोमणि 108 मुनि श्री बिहर्ष सागर जी के आगमन पर भव्य यात्रा बैंड बाजे के साथ निकाली गई। जिसमें विश्व योग गुरु डॉ अनिल जैन द्वारा उनके निवास स्थान पर मुनि श्री के चरण वंदना की गई।एवं सुगंधित जल द्वारा डॉ जैन के परिवार द्वारा मुनि श्री के चरणों को धोकर उनका स्वागत किया गया।
डॉ जैन के निवास स्थान पर मुनि श्री बिहर्ष सागर जी एवं डॉ अनिल जैन ने देश में चल रही सांप्रदायिक अराजकता के बारे में चर्चा की। आज की युवा पीढ़ी को किस प्रकार धर्म के रास्ते पर लाया जाए।और पाश्चात्य संस्कृति के कारण बिगड़ रहे सामाजिक माहौल, युवकों का स्वास्थ्य एवं मानसिक स्थिति को किस प्रकार सुधारा जाए ।
आज युवकों में मानसिक चिंता फ़िक्र परेशानी हाई ब्लड प्रेशर मधुमेह जैसी बीमारी जवानी में घेर लेती हैं। और परिवार जवानी में ही महंगी दवाई लाकर उन्हें जीवन भर दवाई खिलाता रहता है।
जिसका सबसे बड़ा कारण धर्म और संस्कृति से विमुख हो जाना है। जब एक धर्मगुरु और एक योग गुरु मिलकर सामाजिक स्वास्थ्य और संस्कृति की चिंता करते हैं। तो उसका परिणाम सुंदर निकल कर आता है।
और एक दूसरे के विचार जानकर फिर वह उस पर अमल करने की कोशिश करते हैं। और यही कोशिश डॉ अनिल जैन के निवास स्थान पर की गई। जिसमें डॉ अनिल जैन ने किस प्रकार योग के द्वारा सात्विक खानपान के द्वारा एवं प्राकृतिक चिकित्सा के द्वारा इस देश के युवकों को सदैव युवान और स्वस्थ रखा जाए। इस विषय में मुनि श्री के सामने अपने विचार रखें ।और इसको कैसे धर्म के साथ जोड़कर हमारे देश की युवा पीढ़ी को सिखाया जाए ।और इसे देश की युवा पीढ़ी धर्म के रास्ते पर चलकर योग के रास्ते पर चलकर अपना और अपने परिवार का कल्याण करें यही चर्चा डॉ अनिल जैन के निवास स्थान पर चली।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles