31.2 C
Dehradun
Saturday, April 20, 2024

ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर को होते हैं ये नुकसान, जानें कितने गिलास पीना फायदेमंद 

एकदम हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। ज्यादा पानी पीना तो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। शरीर को पूरे दिन हाईड्रेट बनाए रखने के लिए पूरा दिन पानी पीना फायदेमंद होता है। ऐसे में लोग नींबू का इस्तेमाल करते हैं। नींबू शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद तो होता है। साथ ही यह शरीर से गंदगी निकालने का भी काम करती है। साथ ही साथ यह चर्बी गलाने का काम भी करती है। इससे आपको मोटापा से छुटकारा मिल जाएगा। लेकिन इतना तो आपको पता है किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं नींबू-पानी पीना रोजाना सही है या नहीं?

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल
वजन को कंट्रोल में रखने के लिए और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। शरीर में मौजूद जो फैट होता है उसे भी कम करता है। लेकिन कुछ लोगों को जल्दी रहती है ऐसे में वह चाहते हैं तुरंत फायदा मिले।

नींबू पानी शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। लेकिन काफी ज्यादा पीना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होता है। हर रोज एक गिलास से ज्यादा नींबू पानी पीने से बचना चाहिए।

ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान
गर्मी हो या सर्दी कई लोग ऐसे हैं जो काफी ज्यादा नींबू-पानी का इस्तेमाल करते हैं. एक दिन में काफी ज्यादा नींबू और पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपकी पाचन भी बिगाड़ सकती है. इसलिए कंट्रोल मात्रा में नींबू पानी का इस्तेमाल करें। इससे शरीर में होने वाली परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। बहुत ज्यादा नींबू पानी शरीर के लिए काफी ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

ज्यादा नींबू-पानी हार्टबर्न की शिकायत हो सकती है।

पेप्टिक अल्सर का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है।

वजन ज्यादा कम हो सकता है।

शरीर में आयरन की कमी बढ़ सकती है।

पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है।

हड्डियां कमजोर हो जाती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles