27.2 C
Dehradun
Sunday, April 21, 2024

अगले दो दिनों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी है, जिससे बदरीनाथ हाईवे सहित 337 सड़कें बंद हो जाएंगी

अगले कुछ दिनों में पूरे राज्य में तेज बारिश होने की उम्मीद है और बिजली भी मिलेगी। बारिश से होने वाले भूस्खलन से संवेदनशील क्षेत्रों में सड़कें और राजमार्ग बंद हो सकते हैं।

मंगलवार और बुधवार (25-26 जुलाई) को प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। मंगलवार को मौसम विभाग ने राज्य भर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जबकि बुधवार को कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा।

26 जुलाई को मौसम विभाग ने कहा कि चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल जिले में बिजली चमक सकती है और भारी बारिश हो सकती है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि अगले कुछ दिनों में पूरे राज्य में तेज बारिश होने की उम्मीद है, साथ ही बिजली की कमी भी होगी। बारिश से होने वाले भूस्खलन से संवेदनशील क्षेत्रों में सड़कें और राजमार्ग बंद हो सकते हैं। ऐसे में मौसम की पूरी जानकारी लेने के बाद ही यात्रा की योजना बनाई।

337 सड़कें, चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित, बंद हैं

प्रदेश में दो महत्वपूर्ण राजमार्ग ध्वस्त हो गए: बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग, गोचर के पास कमेड़ा, और चमोली में पांडुवाखाल से कर्णप्रयाग के बीच कालीमाटी के पास चट्टान खिसकने से। दोनों महत्वपूर्ण मार्गों का एक बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। इसके अलावा, राज्य में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 337 सड़कें बंद हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग 94 बड़कोट में डाबराकोट और खराड़ी में दो जगह बारिश के कारण बंद है। NHC 72A राष्ट्रीय राजमार्ग त्यूनी चकराता मसूरी बाटाघाट में मलबा आने के कारण दो स्थानों पर बंद है। इसके अलावा, टिहरी जिले में बगवालधार के पास लछमोली जामणीखाल राज्य मोटर मार्ग पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। ठीक होने में समय लग सकता है। चट्टान की ओर से आवासीय घर और दुकानें बनाए गए हैं, इसलिए चट्टान को कटिंग करना असंभव है। फिलहाल, इस मार्ग को जामणीखाल-तौली-नौसा-बागी-गुजेठा-हिसरियाखाल मोटरवे में बदल दिया गया है, जिससे वाहनों की आवाजाही बढ़ी है। हजारों लोग ग्रामीण क्षेत्रों में इस सड़क के बंद होने से प्रभावित हैं।

लोनिवि से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में एक दिन पहले से 258 सड़कें बंद थीं। सोमवार को 133 और सड़कें बंद हो गईं। सोमवार शाम तक, 391 सड़कों में से सिर्फ 55 को खोला जा सका। लोनिवि के प्रमुख अभियंता दीपक यादव ने बताया कि राज्य में चार राष्ट्रीय राजमार्ग, 23 राज्य राजमार्ग, नौ मुख्य जिला राजमार्ग, सात जिला राजमार्ग, 152 ग्रामीण राजमार्ग और 117 पीएमजीएसवाई राजमार्ग बंद हैं। रविवार को सड़कों को खोलने की प्रक्रिया में 291 जेसीबी मशीनें लगाई गईं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles