23.2 C
Dehradun
Monday, April 15, 2024

UKPSC: 12वीं पास युवाओं के लिए उच्च शिक्षा विभाग में नौकरी का सुनहरा अवसर; भर्ती की पूरी जानकारी यहां पढ़ें।

सरकारी आदेश से भर्ती के लिए आवेदन शुल्क से छूट मिली है। भर्ती के लिए दो पत्रों का उपयोग होगा। पहला पेपर सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन पर 100 अंकों के 100 प्रश्नों से बनाया जाएगा। इसके लिए दो घंटे की आवश्यकता होगी।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग में 107 प्रयोगशाला सहायक पदों की भर्ती निकाली है। 12वीं पास विद्यार्थी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं यदि उनके पास संबंधित विषय है। 25 अगस्त आवेदन करने का अंतिम दिन है।

आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने कहा कि आवेदक की आयु 18 से 42 वर्ष होनी चाहिए। प्रयोगशाला में सहायक भौतिक विज्ञान के 18, रसायन विज्ञान के 18, जंतु विज्ञान के 21, वनस्पति विज्ञान के 21, भूगोल के 18, गृह विज्ञान के दो, मनोविज्ञान के तीन, मानव विज्ञान के एक, बीएससी गृह विज्ञान के दो और शिक्षा शास्त्र के दो पदों पर भर्ती होगी।

सरकारी आदेश से भर्ती के लिए आवेदन शुल्क से छूट मिली है। भर्ती के लिए दो पत्रों का उपयोग होगा। पहला पेपर सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन पर 100 अंकों के 100 प्रश्नों से बनाया जाएगा। इसके लिए दो घंटे की आवश्यकता होगी। विषयपरक जानकारी के दूसरे पेपर में 200 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह पेपर तीन घंटे का होगा।

यहाँ ऑनलाइन आवेदन करें

चार प्रश्नों में गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा। परीक्षा के लिए प्रत्येक जिले में स्थान बनाए जाएंगे। 12वीं क्लास के अलावा, यूजी या पीजी डिग्री के साथ छह महीने का कंप्यूटर कोर्स करने वालों को भर्ती के लिए अनुमति मिलेगी। आप 25 अगस्त तक https://psc.uk.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड से 10वीं या 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। युवा जो दूसरे राज्यों में रहते हैं और उत्तराखंड का मूल निवासी नहीं हैं, भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के बाद पांच दिन का अवधि दी जाएगी जिसमें वे अपने आवेदन में किसी भी गलतियों को सुधार सकेंगे। आयोग अलग से इसकी जानकारी देगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles