19.2 C
Dehradun
Sunday, February 18, 2024

उत्तराखण्ड के विकास में अपना अहम योगदान दे रहा हडको

हडको के अध्यक्ष व प्रबन्ध निदेशक संजय कुलश्रेष्ठ ने गिनाई उत्तराखंड को लेकर अपनी प्राथमिकताएं

देहरादून । भारत सरकार के उपक्रम हडको यानि हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबन्ध निदेशक संजय कुलश्रेष्ठ इन दिनों उत्तराखंड दौरे पर हैं। अपने इस दौरे में वह राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी राज्य के विकास में हडको की भागीदारी व भावी योजनाओं को लेकर चर्चा करेंगे। वहीं आज राजधानी देहरादून में हडको के क्षेत्रीय कार्यालय में राज्य के विकास में हडको का योगदान अग्रसारित करने हेतु उन्होंने विभिन्न स्तर पर बैठकें की। इसके साथ ही हडको के अध्यक्ष व प्रबन्ध निदेशक संजय कुलश्रेष्ठ ने शासनस्तर पर मुख्य सचिव एस.एस. संधू एवं अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव उर्जा, आर मीनाक्षी सुन्दरम, सचिव पर्यटन, सचिन कुर्वे तथा टी.एच.डी.सी ऋषिकेश के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक, आर.के. विश्नोई से मुलाकात की। उन्होंने विकास कार्यों में हडको द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ ही राज्य के विकास में हडको के योगदान व भविष्य की योजनाओं पर महत्वपूर्ण चर्चा की गई।

नगर निकाय व संस्थानो को तकनीकी रूप से सक्षम करने पर फोकस

हडको के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक संजय कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उत्तराखंड के विकास में हडको का बहुमूल्य योगदान प्रदान कर रहा है। हडको उत्तराखण्ड राज्य के विकास हेतु विभिन्न क्षेत्रों में जैसे भूमि अधिग्रहण, सड़क, ब्रिज, रोपवे, टनल का निर्माण व इनके उन्नयन कार्य, अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर विकास योजनाओं, नगर निकायों को अत्मनिर्भर बनाने हेतु तकनीकी/वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का काम कर रहा है। हडको देश के विकास में पिछले 53 सालों से व राज्य के विकास में पिछले 23 सालों से अपना योगदान दे रहा है। राज्य में 100 से ज्यादा नगर निकाय व संस्थान है जो तकनीकी रूप से सक्षम नहीं है उनको संसाधन मुहैया कराने में हडको योगदान देने को प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पद्भार ग्रहण किये एक माह का समय हुआ है। मेरा लक्ष्य है कि अगले पांच वर्ष में हडको देश व राज्य के विकास में हर संभव मद्द दे।

संजय कुलश्रेष्ठ को इंफ्रास्ट्रक्चर वित्तपोषण के क्षेत्र में 32 वर्षों का अनुभव

संजय कुलश्रेष्ठ ने 16 अक्टूबर को हडको के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला है । इंफ्रास्ट्रक्चर वित्तपोषण के क्षेत्र में 32 वर्षों के अनुभवी संजय कुलश्रेष्ठ इलैक्ट्रीकल इंजीनियर हैं। अपने प्रारंभिक 15 वर्षों में आप बड़ी ऊर्जा परियोजनाओं को चलाने, उनके परिचालन और वोल्टेज सब-स्टेशनों एवं ट्रांसमिशन लाइनों के रखरखाव के क्षेत्र में कार्य करते रहे हैं। आपने राज्य निगमों और निजी क्षेत्र के संस्थानों के साथ कार्य किया है । हडको में पदभार संभालने से पूर्व आप आरईसी में कार्यरत्त थे और ऊर्जा क्षेत्र के वित्तपोषण के कार्य में विगत 17 वर्षों से कार्यरत्त रहे हैं। उनका दृष्टिकोण भारत सरकार के मिशन के समरूप है और अत्यधिक प्रतियोगी दरों पर इन योजनाओं का वित्तपोषण करते हुए देश भर में प्रक्रियाबद्ध इंफ्रास्ट्रक्चर योजनाओं को सफलता पूर्वक पूरा करने का है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles