37.2 C
Dehradun
Wednesday, June 12, 2024

ऑफिस में लगी है हल्की सी भूख तो चिप्स या कुकीज से बनाएं दूरी, चुनें ये हेल्दी ऑप्शंस

आज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं। वो 10 से 12 घंटे ऑफिस में गुजार देते हैं और काम के दौरान खाने-पीने का बिल्कुल ध्यान भी नहीं रख पाते। ऐसे में गलत ईटिंग हैबिट्स की वजह से शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होने लग जाती है। गुजरते वक्त के साथ ये आदत आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। तो आप जब आपको ऑफिस में भूख लगे तो चिप्स, कुकीज या कोल्डड्रिंक की बजाय ये हेल्दी फूड अपने ऑफिस रूटीन में शामिल करें आप रहेंगे फ्रेश और हेल्दी और पूरा दिन आपका दिमाग रहेगा एक्टिव और फुल ऑफ एनर्जी।

बादाम
जब खाने के लिए हेल्दी ऑप्शंस की तलाश की जाती है, तो बादाम चार्ट में सबसे ऊपर आते हैं। हेल्दी फैट और एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स से भरपूर, बादाम फोकस बढ़ाने में मदद करते हैं। बादाम में मौजूद प्रोटीन बिना थकान महसूस कराए भूख को कम करने में भी मदद करता है।

केले
एक केला हमारे शरीर को पूरे दिन एक्टिव और प्रोडक्टिव बने रहने के लिए एसेंशियल ग्लूकोज की पूरे दिन पूर्ती से करता है। केला फोकस रहने के लिए एनर्जी देता है और इसमें मौजूद कार्ब्स लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं।

सेब
कॉफी की तुलना में सेब एनर्जी का ज्यादा इफेक्टिव सोर्स है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब में शुगर भी बहुत कम होती है। सेब एनर्जी और प्रोटीन का आइडियल कॉम्बिनेशन है जो न केवल आपको सैटिस्फैक्शन देता है बल्कि आपको एक्टिव और शार्प बनाए रखने में भी मदद करता है।

मखाना
मखाना या फॉक्स नट्स एक आइडियल स्नैक हैं क्योंकि इनमें गुड फैट होता है और लो सेचुरेटेड फैट कम होता है। डाइबिटीज और हार्ट डिसीज से पीडि़त लोगों के लिए भी सुरक्षित, फॉक्स नट्स हाई पोटेशियम और कम सोडियम का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है. मखाने स्वाद में बेहतरीन होते हैं और इसमें मसाले मिलाकर इसे और भी टेस्टी बनाया जा सकता है।

सोया नट्स
कुरकुरे और स्वादिष्ट, सोया नट्स सूखे सोयाबीन से बनाए जाते हैं। ये मंचीस फाइबर, प्लांट प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सोया नट्स खा कर आसानी से वजन घटाया जा सकता है और दिल का ख्याल रखने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसकी मंचिंग के अलावा आप इसे क्रंच के लिए सलाद या फिर बेक किए हुए डिश में मिला सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles