31.2 C
Dehradun
Tuesday, June 18, 2024

सीने में अचानक होने वाले दर्द से चाहिए छुटकारा, तो अपनाएं यह तरीका, तुरंत मिलेगा आराम

आजकल हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक आम बात हो गई. आजकल के युवा इसका शिकार हो रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारी जिंदगी को इस तरह से प्रभावित किया है कि किसी भी स्वस्थ्य व्यक्ति को भी सीने में तेज दर्द की शिकायत हो सकती है. सीने में अचानक से होने वाले दर्द खतरनाक होने के साथ-साथ चिंताजनक भी हो सकते हैं। इस तरह के दर्द बैचेनी पैदा कर सकते हैं. सीने में दर्द होने के कारण सांस लेने में तकलीफ, पसीना आना, चक्कर आना भी हो सकता है।

आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ ऐसे खास उपाय बताएंगे जिसके जरिए आप सीने में अचानक होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय अपनाएंगे तो आपको तुरंत राहत मिलेगी. लेकिन अगर किसी गंभीर स्थिति में आपको दर्द की शिकायत हो रही है तो आपको बिना समय गवाएं डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इस प्रकार के सीने में दर्द अचानक से कई कारणों की वजह से हो सकते हैं. जैसे- आओरेटिक में गड़बड़ी के कारण, पेरिकार्डिटिस साथ ही इसमें फेफड़ा शामिल है. सीने में अचानक होने वाले दर्द किसी दवा, सर्जरी के कारण भी हो सकता है। ये अचानक मौतें सीने में दर्द शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर हो जाती हैं, लेकिन ज्यादातर मरीजों में हमें कुछ समय के लिए छुट्टी मिल जाती है. बहुमूल्य घंटे, जब किसी जीवन को संभावित रूप से बचाया जा सकता है. बशर्ते सभी सही कदम उठाए जाएं।

अचानक सीने में दर्द होने पर क्या करें?

एक बार में 325 मिलीग्राम डिस्प्रिन (घुलनशील एस्पिरिन) और क्लोपिडोग्रेल की 4 गोलियाँ लें। ये एक केमिस्ट के पास उपलब्ध हैं, और दिल का दौरा पडऩे के जोखिम वाले प्रत्येक व्यक्ति को ये दवाएं अपने साथ रखनी चाहिए। आम धारणा के विपरीत, पूर्ण विकसित दिल के दौरे में सोर्बिट्रेट का कोई उपयोग नहीं होता है, और संभावित रूप से बीपी में गंभीर गिरावट हो सकती है. इसलिए सीने में तेज दर्द होने पर इससे बचना बेहतर है। जितनी जल्दी हो सके एम्बुलेंस को कॉल करें. ईसीजी करा लें। ईसीजी या तो सामान्य होगा, एसटी उन्नयन एमआई दिखाएगा, या उच्च जोखिम अस्थिर एनजाइना दिखाएगा.  आपातकालीन कक्ष में रहते हुए, कार्डिएक ट्रोपोनिन आई, डी डिमर और एनटी प्रो बीएनपी के लिए रक्त निकाला जाएगा. ये सीने में दर्द का कारण बताएंगे।

किसी इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट को बुलाएं. यदि पूर्ण विकसित दिल का दौरा (एसटी एलिवेशन एमआई) है, तो हृदय रोग विशेषज्ञ तत्काल एंजियोप्लास्टी का सुझाव देंगे। संकोच न करें। तुरंत एंजियोप्लास्टी करने की सहमति दें. दिल का दौरा पडऩे पर तत्काल एंजियोप्लास्टी (जिसे प्राथमिक एंजियोप्लास्टी भी कहा जाता है) जीवन बचाने का सबसे सुरक्षित और सुरक्षित तरीका है।

इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि हममें से बहुत से लोग महसूस करते हैं कि हृदय घायल है और किसी भी प्रक्रिया को करने से पहले उसे आराम करने की अनुमति दी जानी चाहिए. यह सच नहीं है। सबसे अधिक लाभ तुरंत एंजियोप्लास्टी कराने से मिलता है। जो हृदय की बहुत सारी मांसपेशियों को मरने से रोकेगा और हृदय के पंपिंग कार्य को सुरक्षित रखेगा। जो दिल के दौरे के बाद दीर्घकालिक अस्तित्व के सबसे अच्छे भविष्यवक्ताओं में से एक है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles