25.2 C
Dehradun
Thursday, June 13, 2024

राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस: बुर्ज खलीफा से टाइम्स स्क्वॉयर तक, इन नेताओं ने बधाई दी

स्वतंत्रता दिवस पर विश्व की सबसे उंची इमारत बुर्ज खलीफा का तिरंगा दिखाया गया। यह इमारत मंगलवार की रात केसरिया, सफेद और हरे रंगों की रोशनी से जगमगा उठी।

आज भारत की आजादी के 77वां वर्ष पूरे हो गए हैं। भारत में 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस मौके पर भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में रहने वाले भारतीय देशभक्ति से भर गए दिखे। तिरंगा हर जगह दिखाई दिया, चाहे वह यूएई की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा हो या न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर हो।

तिरंगे रंग का बुर्ज खलीफा

स्वतंत्रता दिवस पर विश्व की सबसे उंची इमारत बुर्ज खलीफा का तिरंगा दिखाया गया। यह इमारत मंगलवार की रात केसरिया, सफेद और हरे रंगों की रोशनी से जगमगा उठी। दुबई का बुर्ज खलीफा 823 मीटर ऊंचा है। पाकिस्तान को इससे एक दिन पहले बदला लेना पड़ा था। दरअसल, एक वीडियो सोशल मीडिया पर फैल रहा है।

यह वीडियो दुबई का है, जिसमें दिखाया गया है कि पाकिस्तान का झंडा आधी रात को बुर्ज खलीफा पर नहीं था। पाकिस्तानियों को इससे गुस्सा आया क्योंकि वे उम्मीद करते थे कि बुर्ज खलीफा पाकिस्तानी झंडे के रंगों से रोशन होगा. वे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के पास थे। पाकिस्तानी लोग इससे नाराज होकर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगे।

भारतीय प्रवासियों ने टाइम्स स्क्वॉयर पर स्वतंत्रता दिवस मनाया

अमेरिका भी भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर पर प्रवासी भारतीय सदस्यों ने स्वतंत्रता दिवस मनाया। उस समय पूरे क्षेत्र में राष्ट्रगान गूंजता रहा। इसी अवधि में वहां तिरंगा फहराया गया था।

भारत की यूएन स्थायी प्रतिनिधि ने दी शुभकामनाएं

77वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने शुभकामनाएं दीं। उनका कहना था कि भारत, अपने लोकतंत्र के साथ, बहुपक्षीय व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, मैं आप सभी को मेरे और मेरी टीम के साथ न्यूयॉर्क में भारत के स्थायी मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूँ। संयुक्त राष्ट्र में एक उज्ज्वल भविष्य को आकार देने के लिए हम भारत की स्थायी विरासत को बनाए रखेंगे और सभी सदस्य देशों के साथ काम करेंगे।

राष्ट्रपति भवन तिरंगे की रोशनी में जगमगाया

इस मौके पर दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन भी तिरंगे की रोशनी से सजाया गया। तिरंगे रंग में रंगा गया राष्ट्रपति भवन बहुत सुंदर दिखाई दिया। इससे पहले, स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से देश के सामने अपनी सरकार के नौ साल का बही खाता प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों पर खुलकर चर्चा की।

इन देशों के नेता ने स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी

प्रधानमंत्री मोदी को स्वतंत्रता दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने शुभकामनाएं दीं। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी को अपनी शुभकामनाएं दीं। यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा कि महान देश के लोगों और नेतृत्व को मेरी शुभकामना। डोमिनिका सरकार ने भारत को आजादी की बधाई दी।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि भारत के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इजरायल की ओर से स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक बधाई देता हूं। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ ने कहा कि स्वतंत्र भारत ने अपने लोगों की अनूठी संसाधनशीलता, सरलता और लचीलेपन को दुनिया को दिखाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत को प्रगति की दिशा में और आगे ले जाने के लिए बधाई। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नेताओं को धन्यवाद दिया और उनका आभार व्यक्त किया।

भारतीय-यहूदी संस्कृति स्क्वॉयर का उद्घाटन इजरायल में

भारत के स्वतंत्रता दिवस पर इजरायल ने भारतीय-यहूदी संस्कृति स्क्वॉयर खोला। नया स्क्वॉयर, इलियट, इजरायल, दोनों देशों के बीच मजबूत सभ्यतागत संबंधों को समर्पित है। इलियट मेयर एली लानक्री ने कहा कि यह चौक भारत-इजरायल के बीच प्यार, दोस्ती, देखभाल और गहरे संबंध का प्रतीक है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles