34.2 C
Dehradun
Thursday, June 13, 2024

भारतीय दूतावास ने किया स्पष्ट, मोरक्को भूकंप में किसी भी भारतीय नागरिक के प्रभावित होने की रिपोर्ट नहीं

रबात। उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को में आए भूकंप को लेकर भारतीय दूतावास ने कहा है कि वह भारतीय समुदाय के संपर्क में है। देश में आए भूकंप में किसी भी भारतीय नागरिक के प्रभावित होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। इस भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। स्थानीय समयानुसार रात 11.11 बजे मोरक्को की हाई एटलस पर्वत श्रृंखला में 18.5 किमी की गहराई पर रिक्टर स्केल पर 6.8 तीव्रता का भूकंप आया।

शनिवार को भूकंप के बाद एक सलाह जारी करते हुए रबात में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों से किसी भी सहायता के लिए उनसे संपर्क करने का आग्रह किया। एक्स पर पोस्ट की गई, अब तक भूकंप के कारण किसी भी भारतीय नागरिक के प्रभावित होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। दूतावास भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है। उनसे किसी भी सहायता के लिए +212 661 297 491 पर भारतीय दूतावास से संपर्क करने का अनुरोध किया गया है।

सलाहकार ने मोरक्को में सभी भारतीय नागरिकों से शांत रहने और समय-समय पर स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सलाह और दिशानिर्देशों का पालन करने का भी आग्रह किया। भूकंप रबात और कैसाब्लांका सहित मोरक्को के कई शहरों में महसूस किया गया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि तरौदंत और मराकेश शहरों में कई घर ढह गए।

जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र को सहायता की पेशकश की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, कैसाब्लांका शहर में लगभग 200-250 भारतीय नागरिक रहते हैं और कुछ परिवार मराकेश और टैंजियर में रहते हैं। उनमें से अधिकांश व्यवसाय या व्यापार गतिविधियों में लगे हुए हैं, या आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्रों में काम करते हैं।

भारत और मोरक्को के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है लेकिन कैसाब्लांका के लिए कनेक्शन यूरोप, संयुक्त अरब अमीरात और कतर के माध्यम से उपलब्ध है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles