13.2 C
Dehradun
Monday, March 4, 2024

जापान का एक्शन, बर्ड फ्लू का पहला मामला आने के बाद 40 हजार पक्षियों को मार डाला

टोक्यो।  अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद दक्षिणी जापान में लगभग 40 हजार पक्षियों को मार दिया गया। यह इस साल शरद ऋतु और सर्दियों के मौसम के दौरान देश में बर्ड फ्लू का पहला मामला है। जापान के कृषि, वानिकी और मत्स्य पालन मंत्रालय ने दक्षिणी जापानी प्रान्त सागा के काशीमा शहर में एक फार्म में प्रकोप की पुष्टि होने के एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

मंत्रालय के अनुसार, प्रभावित फार्म में लगभग 40 हजार अंडे देने वाली मुर्गियाँ थीं। प्रभावित फार्म पर सभी 40 हजार पक्षियों को मारने सहित निवारक उपाय किए गए थे, जबकि प्रभावित फार्म से निर्दिष्ट क्षेत्र के बाहर के क्षेत्रों में प्रकोप के केंद्र के 10 किमी के दायरे में पोल्ट्री और अंडा उत्पादों का परिवहन प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यह आंदोलन, जिसमें 12 पोल्ट्री फार्मों के लगभग दो लाख 55 हजार पक्षी शामिल थे, आनुवंशिक परीक्षण के बाद पुष्टि हुई कि प्रभावित फार्म में मृत पक्षी एवियन इन्फ्लूएंजा के एच5 उपप्रकार से संक्रमित थे। जापान में बर्ड फ़्लू का मौसम आम तौर पर हर साल अक्टूबर में शुरू होता है। प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने अनुरोध किया कि कृषि, वानिकी और मत्स्य पालन मंत्रालय सहित संबंधित अधिकारी एवियन इन्फ्लूएंजा संक्रमण से निपटने के लिए बारीकी से सहयोग करें और संपूर्ण निवारक उपायों को तेजी से लागू करें।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles