35.2 C
Dehradun
Tuesday, June 18, 2024

आधी रात को SDRF ने किया रेस्क्यू तीन लोगों को सुरक्षित निकाला

ऋषिकेश। यमकेश्वर प्रखंड क्षेत्र में हो रही वर्षा के कारण ऋषिकेश और चीला के बीच होकर बहने वाली बीन नदी में उफान आ गया। इस बात से अनजान कार सवार तीन लोग बीच नदी में फंस गए। यह सभी लोग हरिद्वार से ऋषिकेश आ रहे थे। एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर नदी में फंसे तीन लोगों को सकुशल वाहन सहित बाहर निकाला।

एसडीआरएफ के निरीक्षक कविंद्र सजवाण ने बताया कि सोमवार की मध्य रात्रि करीब 1:00 बजे आपदा कंट्रोल रूम को सूचना मिली कि हरिद्वार वाया चीला ऋषिकेश आ रहे कार सवार तीन लोग बीन नदी में फंस गए हैं। नदी में उफान आ रखा था मगर कार सवार व्यक्तियों को इस बात की जानकारी नहीं थी। इन्होंने रात अंधेरे में ही कार को नदी के रास्ते पर ले जाने की कोशिश की।

 

यह सभी लोग कार सहित बीच नदी में फंस गए। मदद के लिए इन्होंने आपदा कंट्रोल रूम को सूचित किया। जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम ढाल वाला सेंटर से मौके पर पहुंची। रस्सों के सहारे कार को किसी तरह से बाहर निकाला। इसमें सवार तीन लोग मनीष जखमोला (31 वर्ष) पुत्र श्री भगवती प्रसाद, ऋषिकेश, विकास उनियाल(36 वर्ष) पुत्र प्रकाश उनियाल निवासी नोएडा उत्तर प्रदेश,सूरज सिंह ( 28 वर्ष) पुत्र भानु प्रताप सिंह नोएडा उत्तर प्रदेश को रेस्क्यू कर सुरक्षित नदी से बाहर निकाला गया।

 

जानकारी के अनुसार  वर्षा काल में बीन नदी में कभी भी उफान आ जाता है। रामनगर नैनीताल में इस तरह की घटना में नौ लोग की मौत के बाद भी इस तरह खतरनाक नदियों पर वन विभाग और पुलिस प्रशासन की ओर से कोई सुरक्षा उपाय नहीं किए गए हैं। नदी में उफान को लेकर दोनों ही विभाग इस घटना को देखते हुए अलर्ट मोड पर नजर नहीं आए। जिस स्थान पर यह नदी स्थित है, उससे पूर्व चीला में वन विभाग और पुलिस की चौकी स्थित है। इतनी रात को यहां आने वाले कार सवार लोग को रोकने की कोशिश किसी ने भी नहीं की।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles