20.4 C
Dehradun
Wednesday, April 17, 2024

भाजपा में शामिल होने का मतलब है लॉटरी का टिकट, क्या पता किस्मत खुल जाय ?

देहरादून।। सोमवार को कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों से जुड़े रहे पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों, पूर्व पिछड़ा आयोग अध्यक्ष समेत सैकड़ों पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने सोमवार को भाजपा का दामन दामन थाम लिया. इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा, पार्टी में शामिल होने के लिए उमड़ा यह सैलाब बताता है कि देवभूमि में भाजपा का कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा कि यही भाजपा मय माहौल अब 5 तारीख से विधानसभा स्तर पर नज़र आएगा, जब मुख्यमंत्री के साथ हम वहां जॉइनिंग अभियान पर निकलेंगे।

यह तो हुई पार्टी की बात, अब हम करते हैं व्यक्तियों की बात. सोमवार को भाजपा में शामिल हुए एक नेता ने बताया कि वह भाजपा में कैसे और क्यों शामिल हुए हैं।

आधिकारिक रूप से तो भाजपा में शामिल होने वाले सभी नेता, कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कार्यप्रणाली से प्रभावित होकर पार्टी में शामिल हुए हैं लेकिन सच सिर्फ़ इतना नहीं है।

ले लिया लॉटरी का टिकट

सोमवार को भाजपा में शामिल होने वाले एक नेता ने अनौपचारिक बातचीत में कहा कि बिहार-बंगाल जैसे राज्यों या यूं कहें कि बाकी देश के बारे में तो हम नहीं कर सकते लेकिन उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश तो फ़़िलहाल भाजपा का कोई विकल्प नहीं है।

पहले कांग्रेस में रह चुके यह नेता कहते हैं कि कांग्रेस में अनुशासन और सिस्टम का अभाव है. वहां पता ही नहीं चलता कि क्या हो रहा है और क्या होने वाला है।

इसके विपरीत भाजपा पूरी तरह रणनीति के तहत काम करती है. पन्ना प्रमुख तक को ज़िम्मेदारी मिलती है और उसके काम की समीक्षा होती है. पार्टी निष्ठावान कार्यकर्ताओं का सम्मान करती है।

ऐसा नहीं कि जीत गए तो श्रेय एक ही व्यक्ति या परिवार को मिलेगा और हार गए तो ज़़िम्मेदारी किसी दूसरे पदाधिकारी के सिर डाल दी जाएगी।

वह कहते हैं कि मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट को ही देख लो। वह निष्ठा के साथ पार्टी के साथ लगे रहे और विधायक, प्रदेश अध्यक्ष और अब सांसद भी बन गए हैं. कांग्रेस में रहते, क्या यह संभव था?

और तो और प्रधानमंत्री समेत सारे मंत्रिमंडल को देखो आप… कौन होगा जो किसी परिवार के नाम पर आया है। परिवार से आए हैं लेकिन संघ परिवार से।

दरअसल भाजपा में शामिल होना लॉटरी का टिकट लेने जैसा है। पता नहीं, कब आपकी किस्मत खुल जाए… बस शर्त यह है कि आप निष्ठा से काम में लगे रहो।

एक-एक पर है नज़र

ये नेता भाजपा में शामिल होने को लेकर एक और बात बताते हैं। वह कहते हैं कि यह भी पूछा जा सकता है कि आप भाजपा में शामिल हुए या भाजपा ने शामिल करवा लिया?

फिर बताते हैं कि दरअसल भाजपा ने 2017 के चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी गैर-कांग्रेसी, गैर-भाजपाई नेताओं की एक सूची बनाई है. इसके बाद पार्टी के स्तर पर इनसे संपर्क किया जा रहा है और शामिल होने का ऑफ़र दिया जा रहा है।

ऐसा नहीं है कि कोई भी दरवाज़ा खटखटाएगा और उसे शामिल कर लिया जाएगा. नहीं पार्टी पहले अपने स्तर पर जांच करती है कि नेता का जनाधार क्या है, छवि क्या है और रिकॉर्ड क्या है। इसके बाद ही उससे बात की जाती है या बुलाया जाता है।

वह कहते हैं उन्हें भी भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने फ़ोन किया था और पूछा था कि क्या कर रहे हो? उन्होंने कहा कि कुछ नहीं, जनता की सेवा करनी है तो अपने स्तर पर कर रहे हैं।

इसके बाद भाजपा नेता ने कहा कि हमारे साथ आ जाओ, और अच्छी तरह से सेवा कर पाओगे।

इस पर उन्होंने अपने समर्थकों, क्षेत्र के लोगों से चर्चा की और सोमवार को भाजपा में शामिल हो गए।

हंसते हुए वह कहते हैं कि देखो भई, चुनाव के लिए पंच लाइन भी है कि सपने नहीं हकीकत बुनते हैं इसीलिए सब मोदी को चुनते हैं… तो हमने भी चुन लिया मोदी जी को और भाजपा को।

ये हुए भाजपा में शामिल

सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक की मौजूदगी मे भाजपा में शामिल होने लों में कांग्रेस से उत्तरकाशी के पूर्व ज़िला पंचायत अध्यक्ष प्रकाश रमोला भी थे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और सीएम धामी की कार्यप्रणाली से प्रभावित होकर वह यहां आए हैं. इनमें राम मंदिर निर्माण, चाहे धारा 370 हटाना, किसान निधि, उज्ज्वला योजना और उत्तराखंड में हो रहे विकास के काम शामिल हैं।

रमोला के साथ जिला पंचायत सदस्य उत्तरकाशी अरविंद लाल, पुरूषोत्तम नौटियाल, गौरव चंद्र पूर्व महामंत्री कांग्रेस कमेटी, जयवीर चौहान पूर्व महामंत्री उत्तराखंड क्रांति दल, रविंद्र सिंह रांगड़ भी भाजपा में शामिल हुए।

देहरादून नगर निगम के दो बार पूर्व नेता प्रतिपक्ष और पूर्व अध्यक्ष पिछड़ा आयोग अशोक वर्मा ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. उन्होंने कहा कि “मैंने 44 वर्ष कांग्रेस में काम किया और मेरे साथ 87 वर्ष के प्रदीप गोयल भी हैं, जो आजीवन कांग्रेस कार्यकर्ता रहे. उनका भी यहां होना बताता है कि देश में मोदी की लहर चल रही है.” अशोक वर्मा के साथ मीडिया प्रभारी युवा कांग्रेस शिव वर्मा, विजय वर्धन डंडीरियल, अशोक कुमार वर्मा अध्यक्ष पंजाबी महासभा, दिलीप कुमार भूतपूर्व ओएनजीसी अधिकारी, अजय कथूरिया पूर्व उपाध्यक्ष महानगर कांग्रेस, संजय बहल, संजय गुप्ता, हरीश विरमानी, राजेंद्र विरमानी, हेमंत महावर, शेखर फुलेरा, रितु बहल ने भाजपा की सदस्यता ली।

पार्टी की सदस्यता लेने वाले हरिद्वार पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुभाष वर्मा ने आज भाजपा में वापसी की है. वर्मा के साथ प्रधान महकार सिंह प्रधान कमलजीत सिंह, मुकेश राठौर प्रधान, तहसील प्रधान, यूनुस प्रधान, अमरदीप सिंह, मिथुन राठौर, दिलशाद, मुकेश राणा, नवनीत सिंह, पप्पन सिंह, प्रहलाद चौधरी, सुधांशु चौधरी भी भाजपा में आए।

रुड़की जिले से सत्येंद्र गोस्वामी, आशीष सैनी, आकाश गिरी, मनीष गिरी, अमन गोस्वामी, रोहित सैनी, अनिल शर्मा, अंकित राहुल, अभिषेक कश्यप भी भाजपा में शामिल हुए।

इसी तरह रुड़की जिले से बसपा नेता नीरज, अमन, संदीप, नरेंद्र, सुरेश, रोहित जयराम, जोगिंदर कुमार ने पार्टी का दामन थामा. रुड़की से ही ओम प्रकाश अनुज सैनी अक्षय कुमार करण सिंह सैनी विशाल सैनी भी बीजेपी में शामिल हुए।

निवर्तमान नगर पंचायत अध्यक्ष नानकमत्ता कांग्रेस के प्रेम सिंह तुलना तुरना के नेतृत्व में मलकीत सिंह पूर्व जिला अध्यक्ष बसपा, भुवन सिंह राणा पूर्व ब्लाक प्रमुख, दिनेश गोयल अध्यक्ष व्यापार मंडल नगर नानकमत्ता साहिब, प्रदीप विश्वास निवर्तमान सभासद भी भाजपा में शामिल हुए. इसके अतिरिक्त सतीश कुमार साहनी पूर्व सब ट्रेजरी अधिकारी, कर्नल जगदीप सिंह के साथ बड़ी संख्या में सेवानिर्वित पूर्व सैनिक पार्टी में शामिल हुए।

उत्तरकाशी से पूर्व प्रदेश सचिव कांग्रेस एवं निदेशक जिला सहकारी बैंक शरद चौहान के नेतृत्व में विपिन सिंह पंवार प्रधान, राजकुमार क्षेत्र पंचायत सदस्य, दिनेश सोनी प्रधान, विजय सिंह पवार, यशपाल सिंह राणा ने भी भाजपा का दामन थामा।

इसके अतिरिक्त उत्तरकाशी से ही अरविंद लाल सदस्य ज़िला पंचायत सदस्य, गौरव रमोला महामंत्री कांग्रेस कमेटी, थराली विधानसभा से सरवन सिंह रावत पूर्व ब्लाक अध्यक्ष, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता कांग्रेस कैलाश कुमार, प्यारेलाल, प्रदीप, गणेश कुमार भी इस भाजपा में शामिल हुए।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles