29.1 C
Dehradun
Sunday, April 14, 2024

अमेरिका में तूफान: दस लाख घरों और व्यवसायों की बिजली गुल होने से पांच करोड़ लोग प्रभावित

तूफान अमेरिका में: पांच करोड़ लोग प्रभावित होंगे जब दस लाख घरों-प्रतिष्ठानों की बिजली गुल हो जाएगी; 1000 से अधिक उड़ानें निरस्त कर दी गई हैं

अब भी, मंगलवार सुबह तक उत्तरी कैरोलिना में 1,00,000 लोग, पेंसिल्वेनिया में 95,000 लोग और मैरीलैंड में 64,000 लोग बिजली से वंचित हैं, अग्निशमन विभाग के प्रमुख ने बताया। मंगलवार सुबह हजारों उड़ानों में देरी हुई है।

वर्तमान में, पूर्वी अमेरिका भारी तूफान और बवंडर की चपेट में है। इसके परिणामस्वरूप न्यूयॉर्क से अलबामा तक लगभग दस लाख घरों और कंपनियों को बिजली नहीं मिली है। भारी तूफान ने हजारों उड़ानों को भी रद्द कर दिया है। तूफान करीब पांच करोड़ लोगों को परेशान करता है।

अग्निशमन विभाग के प्रमुख ने बताया कि मंगलवार सुबह तक बिजली न होने से उत्तरी कैरोलिना में 1,00,000 लोग, पेंसिल्वेनिया में 95,000 लोग और मैरीलैंड में 64,000 लोग परेशान हैं। मंगलवार सुबह हजारों उड़ानों में देरी हुई है। सोमवार को फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने न्यूयॉर्क, फिलाडेल्फिया, अटलांटा और वाशिंगटन डीसी में हवाईअड्डों पर ग्राउंड स्टॉप घोषित किए हैं।

तूफान ने भी कई लोगों को मार डाला. दक्षिण कैरोलिना के एंडरसन में 15 वर्षीय इवाना क्रिस्टोफर किनले अपने दादा के घर गया था। इस दौरान, वह कार से बाहर निकलते ही एक बार पेड़ से टकरा गया और मर गया। फ्लोरेंस में 28 वर्षीय एक व्यक्ति पर भी बिजली चली गई, जिससे वह भी मर गया। अमेरिका में बिजली गिरने से मौत दुर्लभ है, मौसम विभाग का कहना है। अमेरिका में बिजली गिरने से हर साल औसतन 20 लोग मारे जाते हैं।

सबसे बुरी घटनाओं में से एक: मौसम विभाग ने तूफान को सबसे बुरी मौसम घटनाओं में से एक बताया था। DC शहर में मौसम विभाग ने इस दशक में पहली बार चार-पांच स्तर का जोखिम घोषित किया था। मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि सरकारी कर्मचारियों को जल्दी घर भेजा गया था। नुकसान इतना अधिक नहीं है जितना आशंका व्यक्त की गई थी, मौसम वैज्ञानिक एलीन व्हेलन ने बताया।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles