33.9 C
Dehradun
Tuesday, April 16, 2024

उत्तराखंड: श्रीदेव सुमन विद्यापीठ, यूसर्क में पांच विज्ञान चेतना केंद्रों को गोद लेगा, शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर

समझौते के अनुसार, दोनों संस्थान राज्य में विज्ञान शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार करेंगे। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय यूसर्क के 200 से अधिक विज्ञान चेतना केंद्रों में से कम से कम पांच को अधिग्रहण करेगा और उनमें विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (USC) और श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय मिलकर प्रदेश में वैज्ञानिक शिक्षा, नवाचार और विद्यार्थियों में वैज्ञानिक रुचि का विकास करेंगे। दोनों ने हस्ताक्षर किए, एमओयू यूसर्क की निदेशक प्रो. अनीता रावत और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी।

यूसर्क निदेशक प्रो. अनीता रावत ने कहा कि इस समझौते के माध्यम से दोनों संस्थान प्रदेश में विज्ञान शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान को उच्चतम स्तर पर ले जाएंगे। उनका कहना था कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय यूसर्क में 200 से अधिक विज्ञान चेतना केंद्रों में से कम से कम पांच को खरीद लेगा और उनमें विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। विद्यालय छात्रों को विश्वविद्यालय से अलग-अलग सुविधाएं देगा।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जोशी ने कहा कि इस समझौते से विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों को यूसर्क की वैज्ञानिक गतिविधियों से भरपूर लाभ मिलेगा, जबकि दूसरे विद्यार्थी भी दोनों संस्थाओं के इस प्रयास से लाभान्वित होंगे। डॉ. ओम प्रकाश नौटियाल, यूसर्क के वैज्ञानिक, प्रो. गुलशन कुमार ढींगरा, डॉ. मंजू सुंदरियाल, डॉ. भावतोष शर्मा, डॉ. राजेंद्र सिंह राणा, उमेश जोशी, ओम जोशी, राजदीप जंग और अन्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles