34 C
Dehradun
Friday, April 19, 2024

आग की लपटों से छह लोगों की जान बचाने वाले उत्तराखंड पुलिस के इस जवान को मिला प्रधानमंत्री जीवन रक्षक पदक

dehradun news ः उत्तराखंड पुलिस के सिपाही राजेश कुंवर को प्रधानमंत्री रक्षा पुलिस पदक से नवाजा गया है वर्ष 2019 में रायपुर स्थित एक घर में पार्क कार में आग लगने से फंसे परिवार के छह लोगों को बचाया था। उन्हें यह पदक मध्य प्रदेश (भोपाल)में राज्यपाल मंगूभाई पटेल के हाथों दिया गया।

पदक विजेता राजेश कुंवर को सीएम पुष्कर सिंह धामी एवं राज्यपाल रि.ले.ज. गुरमीत सिंह ने बधाई दी। इस दौरान प्रधानमंत्री जीवन रक्षक पदक विजेता राजेश कुंवर व अन्य ने डीजीपी अशोक कुमार से भेंट की। डीजीपी ने उन्हें बधाई दी। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि 13 से 17 फरवरी तक मध्यप्रदेश के भोपाल में ऑल इंडिया पुलिस ड्यूटी मीट का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान ही दोनों सिपाहियों को पदक मिलने की घोषणा की गई थी।

ये थी घटना
 
05 जुलाई 2019 की रात देहरादून के रायपुर थाना क्षेत्र के दशमेश विहार कॉलोनी में विक्रांत के घर पर कार में आग लगी थी। सूचना पर चीता ड्यूटी में तैनात कांस्टेबल राजेश कुंवर तत्काल वहां पहुंचे। पता चला कि वहां खड़ी कार में भीषण आग लगी है। लपटें इतनी तेज थीं कि घर के अंदर और बाहर धुएं से कुछ नजर नहीं आ रहा था। लपटों ने पास ही खड़ी स्कूटी को भी चपेट में ले लिया। इससे घर के अंदर धुंआ भर गया। अंदर विक्रांत कुमार उनकी पत्नी, दो बच्चे और बुजुर्ग माता-पिता फंसे थे। राजेश ने जान की परवाह किए बिना मुंह पर गीला कपड़ा बांधा और किसी तरह घर में फंसे लोगों के पास पहुंचे। उन्होंने रोते चिल्लाते पीड़ितों को ढांढस बंधाते हुए हौसला रखने को कहा। दम घुटने के कारण घबरा रहे छोटे बच्चों, महिलाओं को सीढ़ी लगाकर एक-एक कर छत से नीचे उतारना शुरू किया। इसी दौरान मौके पर पहुंची फायर पुलिस ने आग को बुझाना शुरू किया। इनकी सूझबूझ से छह लोगों की जिंदगी बच गई।
जीवन रक्षा पदक?
ये पुरस्कार साहसिक तरीके से जान बचाने के लिए दिया जाता है। यह अवॉर्ड उन्‍हें दिया जाता है, जो किसी को पानी में डूबने, आग लगने, प्राकृतिक घटनाओं और दूसरी घटनाओं से बचाने का साहसिक काम करते हैं। जीवन रक्षा पदक पुरस्कारों को किसी व्यक्ति को किसी की जान बचाने के सराहनीय कार्य के लिए दिया जाता है। पुरस्कार की तीन कैटेगरी हैं, जिसमें सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक शामिल है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles