34.2 C
Dehradun
Thursday, June 13, 2024

प्रदेश में भारी बारिश की आशंका, 04 जुलाई तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून। मानसून की घोषणा होने के साथ ही उत्तराखंड में बारिश के सिलसिले में भी तेजी आई है। गुरुवार को राज्य के अनेक हिस्सों में अच्छी व कहीं कहीं भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने चार जुलाई तक राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश का ऑरेंज व यलो अलर्ट जारी किया है।
चार जुलाई के बाद राज्य में बारिश में तेजी आने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक एक जुलाई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। दो, तीन व चार जुलाई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, देहरादून, टिहरी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, उधमसिंहनगर व चम्पावत जिले में कहीं कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट रहेगा। भारी से बहुत भारी बारिश के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण कहीं कहीं सड़कों, राजमार्गों में अवरोध, कटाव, पहाड़ी क्षेत्रों में नालों व नदियों का अतिप्रवाह, निचले इलाकों में जल भराव से दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं।
लोगों को पर्वतीय इलाकों में बारिश के समय आवागमन से सतर्क रहने व किसानों को पकी हुई फसलों को सुरक्षित स्थानों में रखने का सुझाव दिया गया है। राज्य प्राधिकरण, जिला प्रशासन व आपात दस्तों को नुकसान से बचने के लिए जरुरी एक्शन लेने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles