32.2 C
Dehradun
Wednesday, May 22, 2024

विरासत मेले में पंहुचे मंत्री धन सिंह, ट्राऊट फिश और पहाड़ी बकरे की मीट के मुरीद हो रहे देहरादून वासी।

 

देहरादून। विरासत कुजीन फेस्टिवल में आज शाम को 6 बजे सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने रिबन काट कर ट्राउट फेस्टिवल और बकरा फेस्टिवल का शुभारंभ किया।

इस फेस्टिवल में कुकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।
सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने विरासत मेले में लगे स्टालों का निरीक्षण किया। उसके उपरांत विरासत कुजीन फेस्टिवल में मत्स्य विभाग द्वारा ट्राउट फिश फेस्टिवल व भेड़ बकरी विभाग द्वारा बकरो फेस्टिवस्ल का एक साथ उद्घाटन किया।

 

उन्होंने विरासत कुजीन फेस्टिवल में लगाए गए प्रत्येक 20 स्टालों में जाकर का जायजा लिया। उनके साथ मुख्यमंत्री के सचिव श्री आर मीनाक्षी सुंदरम व सहकारिता सचिव डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम,नोडल अधिकारी श्री आनंद शुक्ला, परियोजना निदेशक डॉ अविनाश आनंद परियोजना निदेशक अल्पना हल्दिया, एमडी अनिल कुमार,प्रबन्धक मनोज रावत, भरत सिंह रावत सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

इस फेस्टिवल में मत्स्य विभाग ने एक बड़ा सा तालाब बनाया है, जिसमें आज जौनपुर ब्लाक से आज लाई गई ट्राउट मछलियां डाली गई हैं। मछली अधिकारियों का कहना है कि जो छोटी-छोटी ट्राउट फिश इसमें डाली गई है वह एक आध दिन में बड़ी हो जाएगी। उन्होंने इस तालाब में बर्फ की सिल्ली भी डाली हुई है यह ट्राउट मछली ठंडे जलवायु में पाई जाती है। इस तालाब का भी मंत्री जी ने निरीक्षण किया। साथ ही हर्षिल के एप्पल के स्टॉल में जाकर मंत्री व सचिव ने हर्षिल के सेब का टेस्ट भी लिया।

 

गौरतलब है कि उत्तराखंड राज्य के सेब के बागानो को मजबूत करने के लिए राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना ने एप्पल फेडरेशन का गठन भी किया है। हर्षिल के सेब की प्रजातियां को परियोजना हर जिले में सेब के किसानों को मदद देकर नए बागान लगा रही है।

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles