23.3 C
Dehradun
Wednesday, April 17, 2024

भूख बढ़ाने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल, बढ़ जाएगी आपकी डाइट

भूख न लगना एक गंभीर समस्या जरूर है क्योंकि इसी कारण कई दूसरी और खतरनाक बीमारी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। भूख नहीं लगने की वजह से कई दूसरी बीमारी भी आपके शरीर को अपना शिकार बना सकती है। भूख नहीं लगेगी शरीर को सही ढंग से पोषण नहीं मिलेगा। भूख न लगने के पीछे का कारण तनाव और डिप्रेशन भी हो सकता है। कई बार भूख न लगने की स्थिति में लोग तरह-तरह के फूड सप्लीमेंट भी लेते हैं। जिसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं खास उपाय। भूख न लगने की स्थिति में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके भूख लगने में मदद कर सकता है-

भूख बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

नींबू के रस को चूना के पानी में मिलाकर पिएं
अगर आपको भूख नहीं लगती है तो 3 द्वद्यनींबू के रस में 100 द्वद्य चूने का पानी और शहद मिला लें. इस बूंद को 20-20 बूंद 2-3 बार जरूर लें।

गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं
एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. ऐसा करने से भूख बढऩे के साथ-साथ पाचन क्रिया भी अच्छी होगी।

नींबू के शरबत में नमक भी मिला सकते हैं
नींबू का शरबत भी भूख बढ़ाने के काम आता है। अगर आप 2 गिलास पानी 2 नींबू का रस में लौंग और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पिएंगे। इससे आपकी भूख भी बढ़ सकती है। इन सब के अलावा आप अपने स्वादनुसार उसमें नमक भी मिला सकते हैं।

नींबू पर काला नमक लगाकर खाएं
नींबू पर काला नमक लगाकर चाटने से भी भूख बढ़ती है। इससे आपका हाजमा भी दुरुस्त होगा और पाचन तंत्र मजबूत होगा। अदरक के टुकड़ों में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर खाएं। इसे खाने से भूख बढऩे के साथ-साथ हाजमा भी अच्छा होता है। आप इसे काफी वक्त तक फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles