14.5 C
Dehradun
Saturday, February 17, 2024

Uttarakhand: जालंधरी नदी के उफान पर पुल, जो हर्षिल-क्यारकुटी ट्रैक को जोड़ता है, देखकर पुरोहित डर गए।

Uttarakhand Weather News: प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कों पर भारी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में भूस्खलन और स्लिप से 241 सड़कें बंद हुई हैं। वहीं नदियों का जलस्तर बढ़ा है, जो चिंता का विषय बन गया है।

जालंधरी नदी, उत्तरकाशी में देर रात हुई मूसलाधार बारिश से हर्षिल और बगोरी गांव के बीच में बहने लगी। इसके परिणामस्वरूप हर्षिल-क्यारकुटी ट्रैक को जोड़ने वाला पुल बह गया। वहीं, यमुना नदी की ओर बढ़ने से पुरोहित समाज चिंतित है।

ग्रामीणों का कहना है कि अगर नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता रहा तो सेब बागीचों और पर्यटन क्षेत्र के हट्स को बहुत नुकसान हो सकता है। सोमवार को भी उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की उम्मीद है। 10 जुलाई से 12 जुलाई तक राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तेज गर्जन और बिजली चमकने की आशंका है। मौसम विभाग ने बारिश के दौरान पक्के घरों में रहने की सलाह दी है। वाहनों और मवेशियों को खुले स्थान पर रखने से बचने की सलाह दी गई है।

241 मार्ग बंद

प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कों पर भारी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में भूस्खलन और स्लिप से 241 सड़कें बंद हुई हैं। रविवार को 81 सड़कें बंद हुईं, जबकि 160 सड़कें एक दिन पहले से बंद थीं। रविवार देर शाम तक 70 सड़कें खुल सकीं, जबकि 171 सड़कें बंद रहीं।

प्रदेश में सबसे अधिक बारिश ग्रामीण सड़कों पर हुई है। जिला मुख्यालय से कई गांव अलग हो गए हैं। बारिश से प्रभावित सड़कों को ठीक करने के लिए 166 जेसीबी, पोकलेन, चेन डोजर सहित मशीनों को लगाया गया है,बंद सड़कों में 16 राज्य सड़कें, सात मुख्य जिला मार्ग, चार अन्य जिला मार्ग, 80 ग्रामीण सड़कें और 64 PMGSway शामिल हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles