33.2 C
Dehradun
Friday, April 19, 2024

Uttarakhand : प्रदेश में 600 से अधिक डेंगू मरीज का आंकड़ा , जिसमे से देहरादून में 65 प्रतिशत मरीज मिले हैं

28 अगस्त तक प्रदेश में डेंगू के कुल 643 मामले सामने आए हैं, जिसमें देहरादून में एक मरीज की मौत हुई है। डेंगू लक्षण वाले मरीजों की संख्या सरकारी और निजी अस्पतालों में बढ़ रही है।

उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू का प्रसार बढ़ रहा है। छह जिलों में डेंगू के 600 से अधिक मरीज हैं। डेंगू के कुल मामले में से 65% देहरादून जिले में हैं, जबकि सात पर्वतीय जिलों में अभी तक कोई मामला नहीं मिला है।

स्वास्थ्य विभाग ने 28 अगस्त तक प्रदेश में डेंगू के कुल 643 मामले दर्ज किए हैं, और देहरादून में डेंगू से एक मरीज की मौत हुई है। डेंगू लक्षण वाले मरीजों की संख्या सरकारी और निजी अस्पतालों में बढ़ रही है। देहरादून जिले में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। देहरादून जिले में 418 मामले सामने आए हैं।
सोमवार को पांच जिलों में डेंगू के 41 मरीजों की पुष्टि हुई है। देहरादून में 19 मामले, नैनीताल में 15 मामलेपौड़ी में, 3 मामले चमोली में और ऊधमसिंह नगर में 1 मामला सामने आया है। डॉ. पंकज सिंह, राज्य वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी, ने कहा कि प्रदेश में डेंगू नियंत्रण में है। अभी तक छह जिलों में डेंगू का संक्रमण पाया गया है।

उनका कहना था कि बारिश से मौसम में बुखार आते ही लोगों में डेंगू का भय और भय पैदा होता है, लेकिन लोगों को डरना नहीं चाहिए। इसके लिए सतर्क रहना चाहिए। 10 हजार प्लेटलेट से अधिक वाले डेंगू मरीज को प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन की जरूरत नहीं होती।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles