12.2 C
Dehradun
Tuesday, February 20, 2024

टहलना या दोड़ना, सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद क्या ?

सेहतमंद रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. सबसे आसान और बेस्ट एक्सरसाइज की बात जब होती है तो वॉकिंग और रनिंग का नाम सबसे पहले आता है. आप दौडक़र या नियमित रूप से टहल कर अपने आपको फिट और सेहतमंद रख सकते हैं। लेकिन जब बात बेस्ट की होती है तो लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि टहलना ज्यादा अच्छा है या फिर दोड़ना। आपको बता दें कि फिटनेस के मामले में दोनों ही एक्सरसाइज बेस्ट हैं। हालांकि इनका सेहत पर अलग अलग तरह से असर होता है। चलिए जानते हैं कि टहलने और दौडऩे के स्वास्थ्य संबंधी फायदे क्या क्या हैं।

टहलने के फायदे  
टहलना सेहत को फिट रखने के लिए अच्छा होता है। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है और खाना सही से पचता है। जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए लगातार टहलना चाहिए. तनाव, चिंता, एंजाइटी, नींद की कमी, एकाग्रता की कमी आदि दूर होती हैं। बीमार और बुजुर्ग लोग जो ज्यादा एक्सरसाइज नहीं कर सकते, उनको टहलने से सेहत संबंधी लाभ मिल सकते हैं। टहलने का एक लाभ ये भी है कि आप इस एक्सरसाइझ को किसी भी उम्र में कर सकते हैं। टहलने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है और इसे आंखों के लिए भी फायदेमंद बताया गया है।

दोड़ने के फायदे  
टहलने की तरह दोड़ने यानी रनिंग के भी ढेर सारे फायदे हैं। दुनिया में जिस तरह तेजी से मोटापा बढ़ रहा है,ऐसे में रनिंग वेट लॉस करने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन बन गया है। दौडऩे से बहुत सारी कैलोरी और फैट बर्न होता है और इसी वजह से मोटापा कम होता है। दूसरी तरफ दौडऩे से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। दिल को बेहतर रखने के लिए दौडऩा एक अच्छी एक्सरसाइज साबित होती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles