32.2 C
Dehradun
Wednesday, May 22, 2024

हेल्थ के लिए है कौन सा अदरक होता है अच्छा, किसका करना चाहिए ज्यादा इस्तेमाल

सोंठ और ताजा अदरक दोनों के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं और इन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए। लेकिन यदि आप कोई खतरनाक स्वास्थ्य संबंधि या एलर्जी से गुजर रहे हैं तो आपको थोड़ा सोच-समझकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही डॉक्टर की सलाह ले लें तो और अच्छा है।
अदरक क्या है?
अदरक, जिसे जिंजिबर ऑफिसिनेल के नाम से भी जाना जाता है, एक फूल वाला पौधा है जो जिंजिबेरेसी परिवार से संबंधित है। यह एक जड़ वाली सब्जी है जिसका स्वाद तीखा और तीखा होता है, जो इसे खाना पकाने में एक लोकप्रिय सामग्री बनाता है. यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है और पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

ताजा अदरक
ताजा अदरक के पौधे की जड़ को संदर्भित करता है जिसे किसी भी तरह से सुखाया या संसाधित नहीं किया गया है। इसकी त्वचा हल्की भूरी और दृढ़, रेशेदार बनावट वाली होती है. ताज़ा अदरक में तेज़ स्वाद और सुगंध होती है, जो इसे कई व्यंजनों में एक आवश्यक घटक बनाती है, खासकर एशियाई व्यंजनों में. इसका उपयोग आमतौर पर अदरक की चाय बनाने या इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए स्मूदी में जोडऩे के लिए भी किया जाता है।

सूखी अदरक
दूसरी ओर, सूखी अदरक या पिसी हुई अदरक, ताजी अदरक की जड़ को सुखाकर और पीसकर बारीक पाउडर बनाकर बनाई जाती है. ताजा अदरक की तुलना में इसमें हल्का पीला रंग और अधिक गाढ़ा स्वाद होता है. सोंठ का उपयोग अक्सर खाना पकाने और बेकिंग में मसाले के रूप में, साथ ही पारंपरिक चिकित्सा में भी किया जाता है.

दोनों में पोषण संबंधी अंतर है
ताजा और सूखा अदरक दोनों विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन अलग-अलग प्रसंस्करण विधियों के कारण उनकी पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल थोड़ी भिन्न होती है. ताजा अदरक में लगभग 79त्न पानी होता है, जबकि सूखी अदरक में केवल 10त्न पानी होता है। इसका मतलब यह है कि सोंठ पोषक तत्वों और कैलोरी के मामले में अधिक केंद्रित है, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा कम होती है।

ताजा अदरक विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज का उत्कृष्ट स्रोत है. इसमें जिंजरोल और शोगोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. दूसरी ओर, सोंठ आयरन और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. इसमें ताजा अदरक की तुलना में जिंजरोल और शोगोल का स्तर अधिक होता है।

ताजा और सूखा अदरक दोनों के कई फायदे हैं।

ताजा अदरक
मतली और उल्टी से राहत देता है। ताजा अदरक मतली और उल्टी को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। खासकर गर्भावस्था या कीमोथेरेपी के दौरान।

सूजन रोधी गुण: ताजा अदरक में मौजूद यौगिकों में सूजन रोधी प्रभाव होता है, जो इसे ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया जैसी स्थितियों के लिए फायदेमंद बनाता है।

पाचन में सुधार: ताजा अदरक में एंजाइम होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और सूजन, गैस और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: ताजा अदरक में एंटीऑक्सीडेंट का उच्च स्तर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

मासिक धर्म की ऐंठन को कम करता है: अध्ययनों से पता चला है कि ताजा अदरक का सेवन मासिक धर्म की ऐंठन की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है।

सूखी अदरक
सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत देता है: गले की खराश और खांसी पर सुखदायक प्रभाव के लिए सूखी अदरक का उपयोग अक्सर गर्म अदरक की चाय बनाने के लिए किया जाता है।

सूजन रोधी गुण: सोंठ में यौगिकों की उच्च सांद्रता इसे शरीर में सूजन को कम करने के लिए अधिक प्रभावी बनाती है.

वजन घटाने में सहायक: सोंठ में मौजूद आहार फाइबर तृप्ति को बढ़ावा देने और कैलोरी सेवन को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: अध्ययनों से पता चला है कि सोंठ टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

दर्द से राहत देता है: सोंठ के सूजनरोधी गुण इसे सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और मासिक धर्म में ऐंठन के लिए एक लोकप्रिय उपाय बनाते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles