22.8 C
Dehradun
Tuesday, April 16, 2024

“एक वर्ष में सिर्फ 10 घंटे धूप देखी”: चीनी जेल में बंद एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने लिखा कि वह बच्चों से मिलना चाहता है

चेंग लेई ने अपने खत में लिखा, “मेरी कोठरी में सूरज की रोशनी सिर्फ खिड़की से आती है लेकिन एक साल में सिर्फ 10 घंटे ही मैं धूप में खड़ी हो सकती हूँ।””

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई यीर्न ने एक क्रांतिपूर्ण पत्र लिखा है, जो सोशल मीडिया पर फैल गया है। चेंग लेई ने लिखा कि उन्हें बच्चों की याद आती है और खुले आसमान के नीचे धूप में बैठना चाहती है। चेंग लेई एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार हैं जो चीन में जेल में हैं। वह रहस्यमय परिस्थितियों में तीन साल पहले गायब हो गई थी, लेकिन बाद में पता चला कि वह चीन की जेल में बंद हैं।

चेंग लेई ने भावुक करने वाला खत लिखा

चेंग लेई ने जेल से अपने प्रेमी निक कोले को एक पत्र लिखा है, जिसे निक ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। चेंग लेई की यह टिप्पणी सोशल मीडिया पर फैल रही है। चेंग लेई ने अपने खत में लिखा, “मेरी कोठरी में सूरज की रोशनी सिर्फ खिड़की से आती है लेकिन एक साल में सिर्फ 10 घंटे ही मैं धूप में खड़ी हो सकती हूँ।” चेंग लेई ने लिखा कि पिछले तीन सालों से उन्होंने समुद्र तट, पेड़ या झाड़ियों को नहीं देखा है।उन्होंने बताया कि उनका बिस्तर वर्ष में सिर्फ एक बार खुली हवा में ले जाया जाता है। चेंग ने बताया कि उन्हें अपनी बच्ची का स्मरण होता है।

तीन साल से चीन की जेल में

ध्यान दें कि 2020 में चीन सरकार ने चीन के सरकारी टीवी चैनल सीजीटीएन की पूर्व एंकर चेंग लेई को गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन चीन की सरकार ने 2021 से चेंग को गिरफ्तार किया है। चेंग लेई पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने गोपनीय जानकारी लीक की है। इसके बावजूद, जानकारी बहुत व्यापक नहीं है। चेंग लेई की गिरफ्तारी हुई थी जब चीन और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते खराब हो रहे थे। दोनों देशों के संबंधों में हाल ही में कुछ सुधार हुआ है, लेकिन चेंग लेई की रिहाई में अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है।

रिहाई के प्रयासों में ऑस्ट्रेलियाई सरकार

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा कि पूरा देश चाहता है कि चेंग लेई रिहा हो और वह अपने बच्चों के पास लौट आए। चेंग और उनके परिवार को हमारा पूरा साथ मिलेगा। वोंग ने आसियान सम्मेलन में पिछले महीने चीन के विदेश मंत्री से चेंग लेई की रिहाई की मांग उठाई थी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles