34.2 C
Dehradun
Thursday, June 13, 2024

दून अस्पताल में दिल के मरीजों के लिए खुशखबरी, जल्द शुरू होंगी अतिविशिष्ट सेवाएं

देहरादून। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (दून अस्पताल) में दिल के मरीजों के लिए जल्द ही कैथलैब खुलने जा रही है। इससे हृदय रोगियों की हार्ट सर्जरी हो सकेगी। प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने बताया कि शासन स्तर पर प्रस्ताव दोबारा से भेज दिया गया है। वहां से सकारात्मक जवाब मिला है। इसके साथ ही स्पोर्ट्स के दौरान चोट आदि लगने और खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए स्पोर्ट्स मेडिसन विभाग की भी अस्पताल में स्थापना की जा रही है। पीएमआर विभाग के एचओडी डा. अभिषेक चौधरी इस संबंध में दिल्ली में उच्चाधिकारियों से मीटिंग करके आए हैं।

उक्त आशय की जानकारी राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने मंगलवार को दून अस्पताल के नई ओपीडी भवन स्थित अपने कार्यालय सभागार में उत्तरांचल प्रेस क्लब की स्मारिका, डायरेक्टरी वितरण कार्यक्रम में संबोधन के दौरान दी। उन्होंने कहा कि 13 व 14 अगस्त को दून में राष्ट्रीय सर्जरी कांफ्रेंस होने जा रही है। इसके साथ ही नई ओटी व आईसीयू बिल्डिंग शुरू हो जाएगी। इस बिल्डिंग में 10 ऑपरेशन थियेटर होंगे। नई ओटी में 13 व 14 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय स्तर के सर्जन ऑपरेशन करेंगे, जिसे कांफ्रेंस में भाग लेने वाले डॉक्टर्स लाइव देखेंगे और अपने सवाल कर सकेंगे।

प्राचार्य डॉ. सयाना ने बताया कि महिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर वहां 500 बेड का नया जच्चा-बच्चा अस्पताल बनाया जाएगा। न्यू रोड स्थित पुराने एमएस आवास के स्थान पर पांच मंजिला आवासीय टावर बनाया जा रहा है, जहां 50 पीजी रेजिडेंट डॉक्टर्स के लिए फ्लैट्स होंगे, ताकि मरीजों की त्वरित देखभाल हो सके। डॉ. सयाना ने उत्तरांचल प्रेस क्लब के साथ पत्रकारों के लिए फ्री मेडिकल कैम्प और अन्य चिकित्सीय सुविधाओ के संबंध में विस्तृत विमर्श की भी बात कही।

दून अस्पताल के एमएस डॉ. केसी पंत और डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने पत्रकारों के कार्य को डॉक्टरों की तरह चुनौतीपूर्ण बताया। साथ ही कहा कि पत्रकार और अखबार समाज का दर्पण होता है। अखबारों में छपी खबरों को सुधार की दृष्टि से देखना चाहिए। उन्होंने प्रेस क्लब की डायरेक्ट्री को जानकारियों के लिहाज से बहुपयोगी बताया।

प्रेस क्लब अध्यक्ष जितेंद्र अंथवाल और महामंत्री ओपी बेंजवाल ने स्मारिका के बारे में विस्तार से जानकारी दी और दून अस्पताल को कोरोनाकाल में पत्रकारों के हित में किए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। संचालन क्लब की स्वास्थ्य समिति के सदस्य चांद मोहम्मद ने किया। इस दौरान कोरोना नोडल अधिकारी डा. अनुराग अग्रवाल, कैंसर रोग विभाग एचओडी डा. दौलत सिंह, वरिष्ठ सर्जन डा. अभय कुमार और डा. धनंजय डोभाल, बाल रोग विशेषज्ञ डा. अशोक कुमार और डा. विशाल कौशिक, नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. सुशील ओझा, सीपीआरओ महेंद्र भंडारी, पीआरओ सुधा कुकरेती, एनएस सतीश धस्माना, एएनएस मंजू चौहान, जौसलीन गुप्ता, यशोदा भंडारी, फीजियोथैरेपिस्ट रूचि सेमवाल, अनिल बिष्ट, मुकेश नौटियाल, दीपक राणा, अभय नेगी, विनोद नैनवाल, गौरव चौहान, रोहित वर्मा, दुर्गा मैखुरी, विनोद नेगी व प्रेस क्लब कार्यालय प्रभारी सुबोध भट्ट आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles