34.2 C
Dehradun
Thursday, June 13, 2024

Nainital में बारिश: नैनीताल में सीजन की पहली बर्फबारी के बाद पर्यटकों के चेहरे खिले

उत्तराखंड के कुमाऊं में आज मौसम में बदलाव देखने को मिला। सुबह से ही कुमाऊं के सभी जिलों में बारिश तो पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। बुधवार रातभर बूंदाबांदी भी देखने को मिली। वहीं, नैनीताल में सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

नैनीताल में इस वर्ष पहली बार बर्फबारी

नैनीताल ने लंबे समय से इंतजार करने के बाद अंततः इस वर्ष की पहली बर्फबारी देखी है। बुधवार देर रात मौसम खराब होने व हल्की बारिश होने के बाद बृहस्पतिवार की सुबह से नैनीताल के नैनापीक क्षेत्र में हल्की बर्फबारी होने लगी है। हांलाकि शहर से पहाड़ी की ओर पेड़ों पर हल्की बर्फ है। लेकिन नैनापीक में बर्फबारी स्पष्ट है। नैनापीक में बर्फबारी देखकर लोग खुश हैं। शहर में भी देर शाम तक हल्की बर्फबारी की उम्मीद है। फिलहाल, सुबह से नैनीताल में धीरे-धीरे हल्की बारिश हो रही है।

चंपावत में बारिश
चंपावत जिले में रात से जारी बारिश से ठंड में और भी अधिक इजाफा हो गया है। बुधवार देर रात मौसम ने करवट बदली और रात से अब तक आठ एमएम बारिश हुई है। बारिश से जहां पेड़ पौधों को नया जीवन मिला है तो जनजीवन अस्त व्यवस्त हो गया है। बृहस्पतिवार को सुबह सड़कें पूरी तरह सूनी नजर आई। चंपावत आपदा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चंपावत में आठ, बनबसा में सात, लोहाघाट में एक और पाटी दो एमएम बारिश हुई है। नवंबर और दिसंबर 2023 में चंपावत जिले में दो एमएम बारिश हुई थी।

पिथौरागढ़ में बारिश और बर्फबारी
पिथौरागढ़ जिले में बुधवार रात से ही विभिन्न हिस्सों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ। मुनस्यारी में भी बर्फाबरी हुई है। बर्फबारी के चलते थल – मुनस्यारी मोटर मार्ग कालामुनी में बंद हो गया है। हल्द्वानी, थल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जाने वाले वाहन वाया जौलजीबी जा रहे हैं। हल्की बूंदाबांदी जारी है। कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

कुमाऊँ में सुबह से नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर और चंपावत में बारिश हो रही है। आज ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी होने से मैदानी क्षेत्रों को कोहरे से राहत मिलेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फरवरी के पहले सप्ताह में उत्तर-पश्चिमी हवाओं की गतिविधि तेज होगी, लेकिन तापमान में कोई खास गिरावट नहीं होगी। बिजली चमकने से कुछ जिलों में ओलावृष्टि होने की संभावना है। रात से बागेश्वर जिले में भी बारिश हो रही है। कपकोट के ऊंची जगहों पर हिमपात हो रहा है। पिंडर घाटी के खाती, बोरबलडा, कुंवारी, चिल्ठा और कर्मी गांवों की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है। बारिश और हिमपात ने ठंड को कम कर दिया है।

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles