34.2 C
Dehradun
Friday, May 24, 2024

माल देवता में रात भर रेस्क्यू करता रहा SDRF, टपकेश्वर मंदिर में योग गुफा के पास टूटी पुलिया।

देहरादून। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार शाम से मौसम बदला और रात तक कई ज़िलों में भारी बारिश से अच्छी खासी आफत खड़ी हो गई। ऋषिकेश-दून हाईवे पर सड़क बह गई तो वहीं रायपुर क्षेत्र में ग्रामीण ने एक हिस्से में बादल फटने से लोगों को सुरक्षित निकालने की कवायद 19 व 20 अगस्त की दरमियानी रात करीब 2 बजे से ही शुरू करनी पड़ी। सिर्फ दून ही नहीं, बल्कि उत्तरकाशी, अन्य ज़िलों में भी बारिश के चलते खासी मुसीबत खड़ी हो रही है। कई नदियां उफान पर हैं, तो कई जगह हाईवे बाधित चल रहे हैं।

 

रायपुर क्षेत्र में बारिश से मालदेवता हिस्से में भारी नुकसान हुआ।  कई घरों में पानी घुसा तो आम जनता को दिक्कतें होने पर SDRF और प्रशासन की टीमों ने ग्रामीणों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा। इधर, ऋषिकेश-देहरादून हाईवे पर टेम्परेरी व्यवस्था ध्वस्त हो गई। जाखन नदी पर बनी टेम्परेरी सड़क बहने से रानीपोखरी पुलिस ने देर रात तेज बारिश में रूट डाइवर्ट किया। निर्माणाधीन पुल को को छोटे और दो पहिया वाहनों के लिए खुलवाना पड़ा। बड़े वाहनों को रायवाला-डोईवाला से डायवर्ट करना पड़ा। यहां नदी में तेज बहाव से पिछले साल अगस्त में टूटा पुल एक साल से तैयार न होने के चलते टेम्परेरी व्यवस्था के भरोसे काम चल रहा था, जो इस बारिश में धराशायी हो गया।

 

देहरादून में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण टपकेश्वर महादेव मंदिर के पास बहने वाली तमसा नदी ने आज शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया है। माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर महादेव का संपर्क टूट गया है और पुल भी क्षतिग्रस्त है। तेज बारिश से सोंग नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है।

 

दून में कई सड़कें व पुल ध्वस्त होने के साथ ही पहाड़ों में भी बुरे हाल है। इसी तरह उत्तरकाशी में गंगोत्री यमुनोत्री हाईवे को भी कल शाम पहाड़ी से पत्थर गिरने के बीच ही खोला गया लेकिन कुछ देर बाद ही इस हाईवे को फिर बंद करना पड़ा। यमुनोत्री हाईवे 49 घंटे से ज़्यादा समय से ठप चल रहा है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles