34 C
Dehradun
Friday, April 19, 2024

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध 33 बीएड कॉलेजों में नए सत्र के दाखिलों पर रोक; पूरा मामला पढ़ें

हाल ही में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने बीएड की प्रवेश परीक्षा निकाली थी। विद्यापीठ को इस बीच कॉलेजों की मान्यता संबंधी शिकायतें मिलीं।

फिलहाल श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध 33 निजी बीएड स्कूलों में दाखिले पर रोक लगा दी गई है। इन कॉलेजों को बताया गया है कि विश्वविद्यालयों को बीएड की एक भी सीट नहीं दी जाएगी जब तक राजभवन से नए सत्र की संबद्धता का पत्र नहीं मिलेगा। कॉलेज के संचालकों को इससे आश्चर्य हुआ है। उधर, विश्वविद्यालय ने सभी मानकों को तीन दिन के भीतर पूरा करने को कहा है।

हाल ही में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने बीएड की प्रवेश परीक्षा निकाली थी। विद्यापीठ को इस बीच कॉलेजों की मान्यता संबंधी शिकायतें मिलीं। इसमें न तो फैकल्टी के मानक पूरे हैं और न ही कॉलेजों में छात्रों की स्थिति स्पष्ट है।

विद्यापीठ के कुलपति प्रो. एनके जोशी ने एक ऑनलाइन बैठक में सभी कॉलेजों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि बीएड कॉलेजों में सीटें आवंटित नहीं की जाएंगी, जब तक कि राजभवन से उनकी संबद्धता का पत्र नहीं मिलता। राजभवन में कॉलेजों की संबद्धता की फाइल अभी लंबित है। दूसरी ओर, श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा शुरू होने वाली है। इसके लिए विश्वविद्यालय काउंसिलिंग करेगा। कॉलेजों को राजभवन से पत्र मिलने तक दाखिले नहीं मिलेंगे।
हर कॉलेज में सीसीटीवी सिस्टम होना चाहिए

 

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने सभी बीएड स्कूलों में सीसीटीवी का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया है, साथ ही विश्वविद्यालय को इसका लिंक भी देना होगा। University of Virginia के अधिकारी इस लिंक के माध्यम से कॉलेज की गतिविधियों को कभी भी देख सकते हैं। दूसरी ओर, सभी संस्थानों को फैकल्टी का पूरा विवरण तुरंत देने का आदेश दिया गया है। अब सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को बायोमीट्रिक परीक्षा देना अनिवार्य है।
एबीसी आईडी नहीं देने वाले विश्वविद्यालयों का रिजल्ट रोकेगा

श्रीदेव सुमन विद्यापीठ एकेडमिक बैंक क्रेडिट (एबीसी) आईडी जमा नहीं करने वाले विश्वविद्यालयों के परिणामों को प्रकाशित नहीं किया जाएगा। विद्यापीठ के परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीपी श्रीवास्तव ने सभी कॉलेजों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

2020 की नई शिक्षा नीति के अनुसार पहले सेमेस्टर के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। इस बीच, कई कॉलेजों ने एबीसी आईडी विवि को नहीं दिया है। आईडी छात्रों के परीक्षा आवेदन फार्म के साथ ये उपलब्ध कराने का लक्ष्य था। परीक्षा नियंत्रक डॉ. श्रीवास्तव का कहना है कि ऐसे कॉलेजों का रिजल्ट रोक दिया जाएगा।

ताकि उनका परिणाम जारी किया जा सके, उन्होंने एबीसी आईडी को दो दिन के भीतर जमा करने को कहा। एबीसी आईडी विवि को देने वाले कॉलेजों को ही अगले सेमेस्टर की परीक्षा भरने का मौका मिलेगा। उन्होंने स्कूलों को कहा कि वे अच्छी तरह देखें कि विद्यार्थियों ने सही विषय चुने हैं। एक बार फार्म विवि को उनका फार्म मिल जाएगा, कोई बदलाव नहीं होगा।

इस वर्ष बीएड कॉलेजों को राजभवन से संबद्धता पत्र मिलने के बिना कोई सीट नहीं दी जाएगी। राजभवन के स्तर से बारीकी से जांच के बाद ही संबद्धता का पत्र जारी किया जाता है। सभी स्कूलों को इसकी जानकारी दी गई है। हमने बायोमीट्रिक और सीसीटीवी भी अनिवार्य कर दिया है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles