24.6 C
Dehradun
Thursday, May 16, 2024

उत्‍तराखंड में लगातार आ रहे भूकंप के झटके, कोई बड़ा खतरा तो नहीं

उत्‍तराखंड में रविवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके देहरादून, मसूरी से लेकर उत्‍तरकाशी तक महसूस किए गए। बता दें कि रविवार सुबह टिहरी जिले में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डीएम अभिषेक रुहेला ने आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र से सभी तहसीलों से जानमाल के नुकसान की सूचना लेने के निर्देश दिये हैं। हालांकि अभी तक कहीं से जान माल की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है उत्तरकाशी जिला

गौरतलब है कि प्रदेश का उत्तरकाशी जिला भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। भूगर्भीय दृष्टि से संवेदनशील उत्‍तरकाशी भूकंप के जोन 4 व 5 में स्थित है। भूकंप के यह झटके किसी बड़े खतरे की आहट तो नहीं। क्योंकि इनमें से कुछ भूकंप वर्ष 1991 के उत्तरकाशी के विनाशकारी भूकंप (6.8 रिक्टर स्केल) के केंद्र के करीब आए हैं। इनकी दूरी उस भूकंप के केंद्र से महज 25 किलोमीटर दूर पश्चिम दिशा में आंकी गई। वैज्ञानिक भी इसे लेकर आशंकित हैं। हालांकि अगला भूकंप कब और कितनी क्षमता का आएगा, इसकी भविष्यवाणी संभव नहीं।

वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालयी क्षेत्र में ग्रेट अर्थक्वेक (बेहद शक्तिशाली भूकंप) वर्ष 1905 में कांगड़ा व वर्ष 1934 में बिहार-नेपाल सीमा पर आया था। जिसके बाद कोई बड़ा भूकंप अब तक नहीं आया है। धरती के भीतर तनाव लगातार जारी है। कह सकते हैं कि बड़े भूकंप के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा धरती में संरक्षित हो सकती है।

उत्तरकाशी का भूकंप हिमालय के निर्माण के समय बने मेन सेंटर थ्रस्ट लाइन के करीब है। इसके अलावा भी क्षेत्र में कई सक्रिय भूकंपीय फॉल्ट हैं।

 

An earthquake with a magnitude of 4.5 on the Richter Scale hit Tehri, Uttarakhand today at 8:33 am (IST): National Center for Seismology (NCS)

 

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles